Published By:धर्म पुराण डेस्क

वृश्चिक राशि के जातक: जानिए वृश्चिक राशि वाले कैसे होते हैं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगल के प्रभाव के कारण ये लोग ऊर्जावान और करिश्माई होते हैं।

वृश्चिक राशि वालों को मंगल की विशेष कृपा पात्र माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में मंगल को साहस और ऊर्जा का स्वामी माना जाता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में यह ग्रह बली होता है वह शक्तिशाली, करिश्माई, साहसी और आत्मविश्वास से भरपूर होता है। ऐसे लोग बहुत मजबूत व्यक्तित्व के होते हैं। 

मंगल के कारण इस राशि के जातकों का व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली होता है। ये लोग दृढ़ इच्छाशक्ति वाले होते हैं।

इस राशि के लोग अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना बखूबी जानते हैं। एक बार जब वे हठ कर लेते हैं, तो वे उस हठ को पूरा करने के बाद ही सांस लेते हैं। गुस्से में वे किसी से कुछ भी कह जाते हैं। वे स्वतंत्र होते हैं। वे जो कुछ भी करना चाहते हैं, वह अपने दम पर करना चाहते हैं। उन्हें किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं है। उन्हें बहुत गर्व होता है।

वे दृढ़ इच्छाशक्ति और दृढ़ निश्चयी होते हैं। एक बार जब जिस काम को करने का फैसला करते हैं, उसे पूरा कर लेते हैं, तभी सांस लेते हैं। उनका जीवन संघर्षों से भरा होता है लेकिन वे घबराते नहीं हैं। वे जीवन में आने वाली हर चुनौती का सामना करते हैं। ये बुद्धिमान होते हैं और इनकी कल्पना शक्ति बहुत अच्छी होती है।

वे कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं। वे सेना, पुलिस, उच्च प्रशासनिक अधिकारी, गणितज्ञ आदि क्षेत्रों में सफल होते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........