Published By:धर्म पुराण डेस्क

मोबाइल साइड में रखकर सो रहे लोग कर रहे हैं बड़ी गलती, जानिए साइड इफेक्ट

मोबाइल साइड में रखकर सो रहे लोग कर रहे हैं बड़ी गलती, साइड इफेक्ट जानकर आंखें चौड़ी हो जाएंगी|

मोबाइल को सिर के पास रखना घातक साबित हो सकता है। लंबे समय तक सेल फोन को सिर के पास रखने से इससे निकलने वाले रेडिएशन के कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जो सोते समय भी अपने मोबाइल फोन को दूर रखना पसंद नहीं करते हैं। लोग अपना मोबाइल या तो तकिए के नीचे या फिर बिस्तर के पास रखते हैं। ऐसा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसका सबसे आम कारण इंटरनेट ब्राउज़ करते समय नींद आना है। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आपकी सेहत खराब हो रही है। प्यू रिसर्च सेंटर के अनुसार, 65% वयस्क और 90% किशोर अपने फोन ऑन करके सोते हैं।

स्मार्टफोन हैं सुबह थकान और खराब मूड का कारण!

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है? यदि आप थके हुए और बुरे मूड में उठते हैं, तो इसके लिए आपका स्मार्टफोन जिम्मेदार है।

आपने सुना होगा कि सोने से पहले ब्लू-लाइट स्क्रीन का इस्तेमाल करने से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। लेकिन इसमें और भी बहुत कुछ है। आइए जानें कि आपका फोन किस तरह साइलेंट किलर का काम कर रहा है और आपकी सेहत को बर्बाद कर रहा है।

फोन के साथ सोना हो सकता है खतरनाक..

मोबाइल फोन से हानिकारक रेडिएशन निकलता है। जो आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाता है। जिससे आपको सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है।

ये हैं फोन रेडिएशन के नुकसान..

मोबाइल फोन के विकिरण को स्तंभन दोष से जोड़ा गया है। इसके अलावा, आपके सेल फोन से निकलने वाली नीली रोशनी नींद लाने वाले हार्मोन के उत्पादन को भी प्रभावित कर सकती है, जिसे मेलाटोनिन भी कहा जाता है। यह बॉडी क्लॉक को भी नुकसान पहुंचाता है। जिससे सोने में दिक्कत हो सकती है।

क्या कहता है डब्ल्यूएचओ?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ग्लियोमा, एक प्रकार का मगरमच्छ कैंसर के बढ़ने के जोखिम के आधार पर फोन से आरएपी विकिरण को मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक के रूप में वर्गीकृत किया है।

सोते समय फोन कितनी दूरी पर होना चाहिए?

जैसे ही आप फोन को दूर ले जाते हैं, फोन से जुड़ी रेडियो फ्रीक्वेंसी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फील्ड की ताकत बहुत कम हो जाती है। कोई विशिष्ट दूरी पैमाना नहीं दिया गया है, लेकिन गंभीर परिणामों से बचने के लिए इसे कम से कम तीन फीट रखने की सलाह दी जाती है।



 

धर्म जगत

SEE MORE...........