Published By:धर्म पुराण डेस्क

बगीचे में लगाये ये सब्जियां, मौसम के है एकदम अनुकूल

जाने कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में जिन्हें आप अपने छोटे-से गार्डन में भी उगाकर उनका भरपूर स्वाद ले सकते हैं।

घर पर उगी सब्जियों को खाने का मजा ही कुछ और होता है। यह तो हम सभी को मालूम है कि स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जियां खाना जरूरी होता है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपको साल भर पौष्टिक सब्जियां मिलती रहें तो इसके लिए घर के आसपास पड़ी खाली जगह में मौसम के हिसाब से सब्जियों का बगीचा तैयार किया जा सकता है।

कुछ मौसमी सब्जियां-

ये सब्जियां लगा सकते हैं..

गाजर-

गाजर उगाने के लिए तैयारियों का विशेष महत्व है। अगर गाजर गमले में लगा रहे हैं तो मिट्टी की दो बार खुदाई करें। मिट्टी अगर ढीली रहेगी और पत्थर वगैरह नहीं होंगे तो गाजर लंबी और सीधी रहेगी। एक कतार में 12-20 मिमी. गहरे बीज को रोपना अच्छा रहता है। इसके अलावा बीज को बालू और पत्ती से ढक दें। पौधों के अच्छे विकास के लिए नियमित रूप में पानी दें।

हरा प्याज-

हरे प्याज के सिरों को कूड़ेदान में फेंकने की जगह पानी से भरी कांच की कटोरी में डाल दें। ध्यान रहे कि सिरा पानी में डूबे नहीं, तैरता रहे। पानी को हर 2 दिन बाद जरूर बदलते रहें वरना दुर्गंध आने लगेगी। इस कटोरी को धूप की जगह पर रखें। कुछ ही दिनों में जड़ व पत्ते निकल आएंगे। फिर इन्हें किसी चौड़े गमले में रोप दें। कुछ ही समय में हरा प्याज तैयार हो जाएगा।

टमाटर- 

टमाटर को भी घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। इसके लिए ज्यादा स्पेस की भी जरूरत नहीं होती। अगर जमीन पर लगाने की सहूलियत न हो तो उसे गमले में भी लगाया जा सकता है। गमले में मिट्टी भर लें और टमाटर के बीजों को इसमें आठ इंच नीचे दबा दें। गमले को वहां रखें, जहां सूरज की रोशनी भरपूर आती हो।

पालक-

पालक लगाने के लिए गमला काफी बड़ा होना चाहिए, जिससे वह आराम से लग जाए। गमले को तेज धूप से दूर रखें, साथ ही इसे इंफेक्शन से बचाने के लिए इन्हें दूसरे गमलों के पास न रखें। इसे ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती।

खीरा-

सलाद में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला खीरा घर में उगाना बहुत ही आसान है। इसे खाने से पानी की कमी नहीं होती। इसे आप आसानी से अपने बगीचे में लगा सकते हैं। इसका पौधा बेल की तरह होता है इसलिए आप इसे खूबसूरती से सजा भी सकते हैं।

भिंडी-

भिंडी को आसानी से गमले में उगाया जा सकता है। इसका पौधा तेजी से बढ़ता है। भिंडी के कुछ बीज गमले में आठ इंच नीचे दबा दें। इसकी देखभाल का खास ख्याल रखें। समय-समय पर पानी दें और खाद बदलते रहें। एकाध महीने बाद ही भिंडी के फूल नजर आने लगेंगे।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........