Published By:धर्म पुराण डेस्क

PM Modi In UAE: अबू धाबी में तैयार पहला हिंदू मंदिर, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

PM Modi in UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी में हैं. वह बुधवार यानी आज (14 फरवरी) अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं. इस दौरान वे 42 देशों के प्रतिनिधियों को भी संबोधित करेंगे.

अबू धाबी में बनकर तैयार हुआ पहला हिंदू मंदिर

इस मंदिर की ख़ासियत यह हैं कि अबू धाबी का BAPS स्वामीनारायण मंदिर 108 फीट ऊंचा, 262 फीट लंबा और 180 फीट चौड़ा है. इसे बनाने में 700 करोड़ रुपये लगे हैं. मंदिर के निर्माण में केवल चूना पत्थरों और संगमरमर का इस्तेमाल हुआ है. साथ ही मंदिर निर्माण के लिए 20,000 टन से अधिक पत्थर और संगमरमर 700 कंटेनरों में भरकर अबू धाबी लाया गया था.

संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने अगस्त 2015 में अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए जमीन उपहार में दी थी. फिर बाद में कुछ और जमीन दी गई, इस तरह कुल मिलाकर ये मंदिर परिसर 27 एकड़ जमीन पर बना है.अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर भारतीयों में जोश है. सैकड़ों भारतीय इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए अबू धाबी पहुंचे हैं.

बता दें कि इससे पहले उन्होंने मंगलवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया था. प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक यूएई का उनका ये सातवां दौरा है. पीएम मोदी सबसे पहले 2015 में यूएई के दौरे पर गए थे. ये 34 साल में पहली बार था, जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने यूएई का दौरा किया था.

धर्म जगत

SEE MORE...........