Published By:धर्म पुराण डेस्क

प्राण प्रतिष्ठा: केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी, MP समेत पांच राज्यों में अवकाश

अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां अब अंतिम दौर में हैं। देश भर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जबर्दस्त उत्साह है। इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने पूरा देश आतुर है। इसके चलते केंद्र सरकार ने बड़ा आदेश जारी किया है। 

अब 22 जनवरी यानी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन देश के केंद्रीय संस्थानों में आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसको लेकर सरकार ने गुरुवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सुबह से लेकर दोपहर ढाई बजे तक सरकारी कार्यालयों और स्कूल-कॉलेज में आधे दिन की छुट्टी रहेगी जिससे इसलिए ताकि लोग रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देख सकें।

इधर मध्यप्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अवकाश रहेगा। मीट और शराब की बिक्री भी नहीं होगी। जिन राज्यों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है उनमें मध्यप्रदेश के अलावा UP, गोवा छत्तीसगढ़ और हरियाणा भी शामिल हैं।

हालांकि मध्यप्रदेश में अवकाश को लेकर सरकार की तरफ से अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है लेकिन मुख्यमंत्री मोहन यादव ये कह चुके हैं है कि 22 जनवरी को त्यौहार की तरह मनाएं और राज्य में इस दिन सभी सरकारी कार्यालय और स्कूलों में सार्वजनिक छुट्टी रहेगी। ऐसे में ये माना जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश की मोहन सरकार इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन भी जारी कर सकती है।

धर्म जगत

SEE MORE...........