Published By:धर्म पुराण डेस्क

सामान्य शारीरिक समस्याओं के लिए त्वरित उपाय, जलने कटने फटने के उपाय 

1. सिर दर्द -

इस सामान्य समस्या के निदान के लिए डिस्प्रिन की 1+1/2 गोली एक कटोरी में तीन भागों में घोलकर पी लें। 15 मिनट में आराम मिलेगा।

2. आकस्मिक चोट लगने पर -

1 या 2 चम्मच चीनी खिलाएं। छोटी-मोटी परेशानियों से पूरी तरह राहत मिलेगी। उसके बाद कोई बड़ी समस्या होने पर आपको उसे डॉक्टर के पास जाना होगा।

3. जलने की स्थिति में -

अगर जलने से त्वचा अलग नहीं होती है, तो जले हुए स्थान पर ठंडे पानी की एक धारा डालें। फिर शरीर के अंग को साफ करें और एक मुट्ठी नमक लें और इसे जले हुए स्थान पर अधिक से अधिक 2 मिनट तक मजबूती से दबाएं और कॉम्बिफ्लेम जैसी दर्द निवारक गोली लें। त्वचा पर जलने के निशान भी नहीं आएंगे। (जैसा कि कहा जाता है, जले पर नमक छिड़कने से समस्या और बढ़ जाती है। लेकिन नमक वास्तव में जले को ठीक कर देता है।)

4. हार्ट अटैक -

अगर मरीज में हार्ट अटैक (सीने में दर्द और पसीना आना) जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत केला खिलाएं। इससे गंभीर स्थिति में भी मरीज की जान बच जाएगी।

5. किसी भी प्रकार की घबराहट होने पर -

प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता स्वर्गीय दादामुनि श्री अशोक कुमार के सूत्र के अनुसार रोगी की जीभ पर होम्योपैथिक दवा “रेस्क्यू-रेमेडीज” की दो बूंदें डालें। रोगी चमत्कारिक रूप से सामान्य हो जाएगा। (होम्योपैथिक दवा की दुकानों पर उपलब्ध है और हमेशा घर पर और यात्रा करते समय ले जाएं)|                  

6. कमर दर्द हो तो -

रात को सोते समय एक गिलास पानी में सोंठ का आधा गुच्छा उबाल लें। जब पानी 1/3 (एक तिहाई) रह जाए तो काढ़े को छान लें और उसमें एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर पी लें।                                             

7. घुटने और शरीर के जोड़ों सहित -

शरीर में दर्द होने पर प्रभावित हिस्से पर सरसों और लहसुन के तेल की मालिश करें।

तेल बनाने की विधि इस प्रकार है-    

लगभग 20 ग्राम छिली हुई लहसुन की कलियों को 100 ग्राम सरसों के तेल में तब तक गर्म करें जब तक कि लहसुन जलकर काला न हो जाए। ठंडा होने के बाद तेल को छान लें और लहसुन की कलियों को निकाल दें और तेल को प्रभावित जगह पर मालिश के लिए इस्तेमाल करें।

नोट- इन उपायों का प्रयोग किसी विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह पर ही करें.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........