Published By:धर्म पुराण डेस्क

रक्षा बंधन: तारीख पर सारे भ्रम करें दूर, जानिए शुभ मुहूर्त 

 रक्षा बंधन का पर्व पूर्णिमा तिथि को ही मनाया जाता है। 11 अगस्त 2022 को 10 बजकर 37 मिनट के बाद पूर्णिमा तिथि होगी जो 12 अगस्त को सुबह 7 बजे समाप्त होगी। इस बार रक्षाबंधन के विषय पर लोगों में भ्रम है कि पूनम 11 अगस्त को देरी से आ रही है, जबकि रक्षाबंधन 12 अगस्त को मनाया जाएगा क्योंकि पूनम 12 अगस्त को उदय तिथि को है। 11 अगस्त को पूनम सुबह 10.37 बजे से शुरू होगी और उसी दिन पूनम के रूप में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा।   

माना जाता है कि राखी तब बांधी जा सकती है जब भद्रा पाताल में हो। ऐसा करना हानिकारक नहीं बल्कि शुभ माना जाता है। इसके साथ ही 11 अगस्त को शुक्ल यजुर्वेदी ब्राह्मणों का दीक्षा संस्कार भी किया जाएगा। माना जाता है कि जब चंद्रमा कन्या, तुला और धन में होता है तो भद्रा पाताल लोक में निवास करती है। ऐसे में यदि भद्रा पाताल लोक या स्वर्ग लोक में हो तो यह बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता है। 

11 अगस्त 2022 को भद्रा पाताल लोक में है जिसके कारण आप 11 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व बिना किसी परेशानी के मना सकते हैं और भद्रा के पाताल लोक में होने के कारण वह आपको किसी प्रकार से कष्ट नहीं देगा।। 

12 तारीख को सुबह करीब 7 बजे पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी और प्रतिपदा तिथि शुरू होगी। प्रतिपदा तिथि को राखी नहीं बांधी जाती है। इसी कारण इस साल रक्षा बंधन 11 अगस्त 2022, गुरुवार को मनाया जाएगा। वहीं भद्रा का पाताल लोक में होना शुभ सिद्ध होता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........