Published By:धर्म पुराण डेस्क

रक्षाबंधन: भाई-बहन करें ये उपाय..! रिश्ते होंगे मधुर, मुश्किलें होंगी दूर

रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण महीने की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षा बंधन का पर्व 11 अगस्त 2022 को पड़ रहा है। रक्षाबंधन का पर्व भाई-बहन दोनों के लिए बेहद खास दिन होता है। दोनों को सालभर इसका इंतजार रहता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके स्वस्थ जीवन की कामना करती हैं। जब भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और जीवन भर उनकी रक्षा करने का वादा करते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि भद्रा काल  और राहु काल में राखी बांधने से बचना  चाहिए। 

 ज्योतिष शास्त्र में रक्षाबंधन के दिन कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से कई परेशानियां दूर हो जाती हैं, आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-
  
-रक्षाबंधन के दिन यदि कोई बहन अपने भाई को अक्षत, सुपारी और एक रुपये का सिक्का गुलाबी बर्तन में रखकर देती है तो भाई की हर तरह की आर्थिक परेशानी दूर हो जाती है। भाई को भी बहन की दी गई इस पोटली को तिजोरी में या धन से संबंधित स्थान पर रखना चाहिए इससे अटूट धन की प्राप्ति होती है। 

-रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले भगवान गणेश को राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते मधुर होते हैं और मतभेद दूर होते हैं। 

 -रक्षा बंधन का पर्व पूर्णिमा के दिन पड़ता है। इस दिन आप चंद्रदेव की पूजा करें। तो चंद्रदेव आपकी सभी समस्याओं का समाधान करेंगे। वहीं चंद्रमा को मन का कारक भी माना जाता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा की पूजा करने से भी मन को भी शांति मिलती है। 

-भाई को बुरी नजर से बचाने के लिए बहन भाई से फिटकरी को 7 बार सिर पर उतारती है और आग में जला देती है या सूली पर फेंक देती है।

धर्म जगत

SEE MORE...........