Published By:धर्म पुराण डेस्क

राम मंदिर: अयोध्या ही नहीं, देश के इन शहरों में भी हैं भगवान श्रीराम के प्रसिद्ध मंदिर

500 साल के इंतजार के बाद आखिरकार अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण पूर्ण हुआ है। यह मंदिर न केवल भगवान राम के प्रति श्रद्धा का प्रतीक है, बल्कि भारतीय संस्कृति और धार्मिक परंपराओं की पुनर्जीवित भावना का भी प्रतीक है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अयोध्या के अलावा भी भारत में कई भव्य और प्रसिद्ध राम मंदिर हैं?

यहां हम आपको देश के कुछ ऐसे ही राम मंदिरों के बारे में बता रहे हैं:

1. राम राजा मंदिर, ओरछा, मध्य प्रदेश:

यह मंदिर भगवान राम को राजा के रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 16वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

2. कालाराम मंदिर, नासिक, महाराष्ट्र:

यह मंदिर भगवान राम को "कालाराम" रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 17वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी विशाल मूर्तियों के लिए जाना जाता है।

3. त्रिप्रायर श्रीराम मंदिर, त्रिप्रायर, केरल:

यह मंदिर भगवान राम को "त्रिप्रायर" रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी प्राचीन वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

4. रामेश्वरम राम मंदिर, रामेश्वरम, तमिलनाडु:

यह मंदिर भगवान राम को "रामेश्वरम" रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

5. रामेश्वरम राम मंदिर, रामेश्वरम, तमिलनाडु:

यह मंदिर भगवान राम को "रामेश्वरम" रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है।

6. वाराणसी राम मंदिर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश:

यह मंदिर भगवान राम को "काशी विश्वनाथ" रूप में समर्पित है। मंदिर का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

7. हनुमानगढ़ी राम मंदिर, अयोध्या, उत्तर प्रदेश:

यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है, जो भगवान राम के सबसे प्रिय भक्त थे। मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है।

इन मंदिरों में दर्शन के लिए:

इन मंदिरों में दर्शन के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है।

मंदिर में प्रवेश करते समय, उचित वेशभूषा पहनने और मंदिर के नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। दर्शन के लिए आपको लाइन में लगना होगा।

मंदिर परिसर में कई दुकानें हैं जहां आप धार्मिक सामग्री और स्मृति चिन्ह खरीद सकते हैं। इन मंदिरों में दर्शन आपको भगवान राम के प्रति श्रद्धा और भारतीय संस्कृति के प्रति सम्मान की भावना से भर देगा।

आप इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए कब जाना चाहेंगे?

धर्म जगत

SEE MORE...........