Published By:धर्म पुराण डेस्क

रमा एकादशी तिथि 2022: कब है रमा एकादशी, जानें तिथि, शुभ समय और पूजा की विधि

रमा एकादशी तिथि 2022: वैदिक ज्योतिष के अनुसार एकादशी का व्रत करने से कई पापों का नाश होता है। वहीं जो व्यक्ति रमा एकादशी के व्रत की कथा का पाठ या श्रवण करता है। उसके पाप भी नष्ट हो जाते हैं। जानिए रमा एकादशी तिथि, महत्व और पूजा विधि।

रमा एकादशी तिथि 2022: कब है रमा एकादशी, जानें तिथि, शुभ समय और पूजा की विधि…

रमा एकादशी तिथि 2022: रमा एकादशी व्रत हर साल कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। रमा एकादशी को सबसे शुभ एकादशी माना जाता है। इसे कार्तिक कृष्ण एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। 

दिवाली से चार दिन पहले रमा एकादशी पड़ती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार एकादशी का व्रत करने से अनेक पापों का नाश होता है। वहीं जो व्यक्ति रमा एकादशी के व्रत की कथा का पाठ या श्रवण करता है। उसके पाप भी नष्ट हो जाते हैं। आइए जानते हैं रमा एकादशी की तिथि, महत्व और पूजा पद्धतियां।

रमा एकादशी 2022 तारीख-

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 20 अक्टूबर को शाम 04.04 बजे से शुरू होगी. यह तिथि अगले दिन यानी 21 अक्टूबर को 05.22 मिनट तक चलेगी। उदय तिथि के अनुसार 21 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत है।

रमा एकादशी 2022 पूजा मुहूर्त-

रमा एकादशी के दिन सुबह से शुक्ल योग है। यह शाम 05.48 बजे तक चलेगा। उसके बाद ब्रह्म योग शुरू होगा। साथ ही एकादशी व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त प्रातः 07.50 बजे से प्रातः 09.15 बजे तक रहेगा.

रमा एकादशी 2022 पूजा विधि-

रमा एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लें। घर के मंदिर में भगवान विष्णु की मूर्ति या चित्र स्थापित करें। फिर दीपक जलाएं। इसके बाद विधि-विधान से पूजन करना चाहिए। पहले पंचामृत में श्री हरि का स्मरण करना चाहिए। फिर फूल, धूप, दीपक और तुलसी के पत्ते चढ़ाएं। इसके बाद विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। साथ ही ब्राह्मणों को भोजन कराकर अधिक आशीर्वाद प्राप्त करें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........