Published By:धर्म पुराण डेस्क

राममय इंदौर: स्वर्ण रथ पर निकली रणजीत हनुमान की प्रभात फेरी 

प्रभात फेरी में शामिल हुए एक लाख से ज्यादा भक्त, प्रभु राम को समर्पित रही यात्रा ..

इंदौर में गुरुवार की सुबह पूरी तरह राममय नज़र आई। राम धुन और जय श्री राम के उद्घोषों के बीच हनुमान अष्टमी के अवसर पर रणजीत हनुमान की भव्य प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी में एक लाख से ज्यादा भक्त शामिल हुए। 

इस वर्ष यात्रा भगवान राम को समर्पित रही। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्रतिकृति भी यात्रा के साथ चली। मंदिर की प्रतिकृति 40 फीट लंबी, 15 फीट चौड़ी और 21 फीट ऊंची है। भक्त यात्रा में ध्वज लेकर शामिल हुए। ध्वज पर भगवान रामजी का चित्र अंकित दिखा।

बाबा रणजीत हनुमान के सुसज्जित रथ को कई राजनेता भी खींचते नज़र आये। महापौर पुष्यमित्र भार्गव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधायक रमेश मेंदोला, इंदौर-4 की विधायक मालिनी गौड़, इंदौर-3 के विधायक गोलू शुक्ला भी प्रभात फेरी में शामिल हुए।   

यात्रा में 7 भजन गायक और महाकाल की मंडली शामिल हुई। प्रभात फेरी में शामिल भक्तों को निशुल्क रक्षा सूत्र वितरित किए गए। बड़ी संख्या में झांकियां निकाली गई। हर साल की तरह जगह-जगह चाय-पोहे और नाश्ते के स्टॉल लगाए गए।

नए साल के आगाज के साथ यानी एक जनवरी को ध्वजारोहण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कलेक्टर ने ध्वजारोहण कर 11 हजार ध्वजाओं का पूजन किया। 2 जनवरी को मंदिर में दीपोत्सव मनाया गया। पूरे मंदिर में 21 हजार दीपक लगाए गए। उसी दिन शाम को भजन संध्या का आयोजन हुआ। 3 जनवरी को सुबह 10 बजे सवा लाख रक्षा सूत्रों को अभिमंत्रित किया गया। जिनका वितरण प्रभात फेरी में हुआ।

धर्म जगत

SEE MORE...........