Published By:धर्म पुराण डेस्क

50 साल बाद सूर्य ग्रहण का दुर्लभ संयोग, इन 4 राशियों को मिलेगा विशेष लाभ

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर शनिवार को लगने जा रहा है। इस साल सूर्य ग्रहण पर 50 साल बाद शुभ संयोग बन रहा है, जिससे कुछ राशियों को लाभ होगा। जानिए भारत में ग्रहण दिखाई देगा या नहीं और किस राशि को होगा फायदा।

सर्व पितृ अमावस्या और शनि अमावस्या पर सूर्य ग्रहण का साया रहेगा। विज्ञान में इसे एक खगोलीय घटना बताया गया है लेकिन धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है क्योंकि जब राहु सूर्य पर ग्रहण लगाता है तो सूर्य की किरणें अशुभ हो जाती हैं जिसका हमारे जीवन पर अशुभ प्रभाव पड़ता है।

यही कारण है कि सूर्य ग्रहण के दौरान धार्मिक गतिविधियां बंद हो जाती हैं। इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कुछ राशियों के लिए शुभ हो सकता है. जानिए भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई देगा या नहीं, इसका सूतक काल क्या है, किस राशि को फायदा मिलेगा।

सूर्य ग्रहण 2023 कब शुरू होगा? (सूर्य ग्रहण 2023 का समय)

भारतीय समय के मुताबिक सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को सुबह करीब 8.34 बजे शुरू होगा और 2.25 बजे खत्म होगा। ग्रहण की अवधि 5 घंटे 51 मिनट रहेगी. जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो सूर्य ग्रहण होता है।

भारत में दिखेगा सूर्य ग्रहण या नहीं? (भारत में सूर्य ग्रहण 2023)

14 अक्टूबर का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक भी देश में दिखाई नहीं देगा। ग्रहण अमेरिका और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा। भले ही सूर्य ग्रहण भारत में नहीं हो रहा है, लेकिन इसका कुछ राशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें।

50 साल बाद सूर्य ग्रहण का विशेष संयोग (सूर्य ग्रहण 2023 शुभ योग)

साल 2023 का आखिरी सूर्य ग्रहण कन्या राशि में लग रहा है। इसके साथ ही इस दिन सूर्य, बुध और चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे। इन तीन ग्रहों के संयोग से त्रिग्रही योग बनता है। ऐसे में कुछ राशियों को इससे विशेष लाभ मिलेगा।

सूर्य ग्रहण 2023 से इन राशियों को होगा फायदा

मिथुन- साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का मिथुन राशि वालों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा. धन संपत्ति संबंधी समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है। अधूरे काम पूरे होने की प्रबल संभावना है जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा।

तुला राशि- व्यापार के मामले में तुला राशि पर त्रिग्रही योग का अच्छा प्रभाव रहेगा। परिवार में आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। व्यापार में निवेश से लाभ होगा।

वृश्चिक- सूर्य ग्रहण पर बनने वाला शुभ संयोग वृश्चिक राशि वालों की सोई हुई किस्मत को जगा देगा. जीवन में सकारात्मकता आएगी। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर अधिकारियों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलेगा।

धर्म जगत

SEE MORE...........