Published By:धर्म पुराण डेस्क

राशि और रत्न: जानिए कौन है आपकी राशि का स्वामी, कौन सा रत्न दे सकता है मनचाहा लाभ

राशि और रत्न जानिए कौन है आपकी राशि का स्वामी, कौन से रत्न दे सकते हैं मनचाहा लाभ..!

राशि चक्र के संकेत

राशि और रत्न: ज्योतिष में ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति को देखते हुए किसी व्यक्ति के भविष्य का अनुमान और भविष्यवाणी पहले ही कर दी जाती है। अगर हम राशि के अनुसार सही रत्न धारण करें तो हम भविष्य में काफी हद तक सुधार कर सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार रत्नों में इतनी शक्ति होती है कि ये व्यक्ति के सौभाग्य को बढ़ा सकते हैं। लेकिन अगर आप गलत रत्न धारण करते हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है। यदि आपको रत्नों का सच्चा ज्ञान नहीं है, तो रत्न धारण न करें, लेकिन कभी भी गलत रत्न धारण न करें। आइए जानते हैं अपनी राशि के अनुसार कौन सा रत्न धारण करें, जो सौभाग्य लाएगा।

मेष राशि

मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है। मंगल का रत्न मूंगा है इसलिए मूंगा रत्न मेष राशि वालों के लिए शुभ होता है। मूंगा धारण करने से शारीरिक-मानसिक बल, धन-विलासिता, संबंध, मित्र आदि अनेक सुख मिलते हैं। लाल मूंगा शुभ होता है, मंगलवार की सुबह स्नान करके दाहिने हाथ की तर्जनी में धारण करें।

वृषभ

वृष राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। शुक्र का रत्न हीरा है। हीरा वृष राशि वालों के आकर्षण को बढ़ाता है। हीरा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। हीरे शुक्र को मजबूत करते हैं। शुक्रवार की सुबह स्नान के बाद दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली में हीरा धारण करना शुभ माना जाता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि का स्वामी बुध है। बुध का रंग हरा है इसलिए मिथुन राशि के लोगों को हरा पन्ना धारण करना चाहिए। नीलम अच्छी वाणी, व्यापार में लाभ, अच्छा स्वास्थ्य, धन और कई अन्य चीजें देता है। बुध को मजबूत करने के लिए पन्ना धारण किया जाता है। बुधवार की सुबह स्नान के बाद दाहिने हाथ की अनामिका में पन्ना धारण करना शुभ माना जाता है।

कैंसर

कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है। चंद्र ग्रह का रत्न मोती है, इसलिए कर्क राशि के लोगों को मोती धारण करना चाहिए। यदि कर्क राशि के लोग सफेद मोती पहनते हैं, तो यह उन्हें मन की शांति, अच्छा स्वास्थ्य, विभिन्न सुख और दीर्घायु प्रदान करता है। सीप के मुहाने से मोती समुद्र से आते हैं। मोती को सोमवार की सुबह स्नान के बाद अनामिका या दाहिने हाथ की अनामिका में पहना जाता है।

सिंह 

सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है और सूर्य का रंग लाल है, इसलिए सिंह राशि वाले लोगों को माणिक्य धारण करना चाहिए। उन्हें व्यापार में लाभ, अच्छा स्वास्थ्य, उच्च पद और प्रसिद्धि मिलती है। रविवार की सुबह स्नान के बाद दाहिने हाथ की छोटी उंगली में माणिक्य धारण किया जाता है।

कन्या

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है, इसका रंग हरा है, इसलिए हरा नीलम पहनना शुभ माना जाता है। यह आत्मविश्वास, धन और अच्छा स्वास्थ्य देता है।

तुला

तुला राशि पर शुक्र ग्रह है, शुक्र का रत्न हीरा है, इसलिए तुला राशि वालों को हीरा धारण करना चाहिए। हीरा वृषभ राशि के लोगों के आकर्षण को बढ़ाता है। हीरा वृष राशि वालों की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि का प्रधान ग्रह मंगल है और मंगल का रंग लाल है, इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को लाल मूंगा धारण करना चाहिए। यदि आप वृश्चिक राशि के साथ मूंगा रत्न धारण करते हैं, तो आपको शारीरिक-मानसिक शक्ति, धन और वैभव, संबंध, मित्र आदि अनेक सुख प्राप्त होते हैं।

धनुराशि

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है और बृहस्पति पीला है, इसलिए धनु राशि के लोगों को पीला पुखराज पहनने की सलाह दी जाती है।

मकर राशि

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि है और शनि काला है, इसलिए मकर राशि के लोगों को नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है। यदि मकर राशि के लोग नीलम धारण करते हैं, तो यह उन्हें आर्थिक लाभ, स्वास्थ्य लाभ, प्रसिद्धि और महिमा और आत्मविश्वास देता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह भी शनि है और शनि काला है, इसलिए कुंभ राशि के लोगों को नीलम धारण करने की सलाह दी जाती है। यदि मकर राशि के लोग नीलम धारण करते हैं, तो यह उन्हें आर्थिक लाभ, स्वास्थ्य लाभ, प्रसिद्धि और महिमा और आत्मविश्वास देता है।

मीन राशि

मीन राशि के स्वामी ग्रह राहु और शनि दोनों हैं। उनके लोगों को लंबी उम्र, अच्छे स्वास्थ्य और प्रसिद्धि और भाग्य के लिए गुरु रत्न पीला पुखराज पहनना चाहिए। मोती और मूंगा भी पहना जा सकता है। लेकिन आपके लिए कौन सा रत्न सही है, इसे ज्योतिषी से पूछकर ही पहनें।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........