Published By:धर्म पुराण डेस्क

धर्म: सावन में भगवान भोलेनाथ को चढ़ाएं यह फूल, विभिन्न मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए अलग-अलग फूल चढ़ाने का महत्व

भगवान भोलेनाथ का प्रिय महीना शुरू हो गया है। शिव को प्रसन्न करने के लिए, भक्त पूरी भक्ति के साथ प्रार्थना करते हैं। 

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने में भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक और जलाभिषेक करने का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि अगर भगवान भोलेनाथ को उनका पसंदीदा भोजन कराया जाता है, तो वे प्रसन्न होते हैं और मनचाहा फल देते हैं। इसलिए कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ को उनका पसंदीदा फूल अर्पित करना चाहिए। 

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भगवान भोलेनाथ को उनके पसंदीदा फूल चढ़ाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

मदार का फूल:-

शिव को सफेद रंग बहुत प्रिय है, इसलिए उनकी पूजा में सफेद फूल चढ़ाने चाहिए। मदार का फूल नीले या सफेद रंग का होता है। कहा जाता है कि भगवान भोलेनाथ को मदार का फूल चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

चमेली:

भगवान भोलेनाथ को चमेली के फूल चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि आती है। यदि आप भगवान भोलेनाथ को चमेली के फूल चढ़ाते हैं, तो घर में धन और समृद्धि आती है।

बेला:-

यदि आपके वैवाहिक जीवन में कोई बाधा आ रही है तो उसे दूर करने के लिए सावन के महीने में भगवान शिव को बेला का फूल चढ़ाएं। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में आ रही रुकावटें खत्म हो जाएंगी। इससे दाम्पत्य जीवन भी सुखमय बनता है।

कमल:-

सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ को कमल का फूल चढ़ाने से धन की प्राप्ति होती है। भोलेनाथ की पूजा में सफेद कमल का चढ़ाना उत्तम होता है। ऐसा करने से आर्थिक संकट दूर होता है।

कनेर का फूल:-

कनेर का फूल सभी देवताओं के साथ भगवान भोलेनाथ को बहुत प्रिय है। शिवलिंग पर कनेर का फूल चढ़ाने से वैभव में वृद्धि होती है। घर से दरिद्रता दूर होती है।

धतूरा के फूल:-

शिवलिंग पर धतूरे के फूल चढ़ाने से संतान सुख की प्राप्ति होती है। कहा जाता है कि धतूरा और उसके फूलों को शिव की पूजा में शामिल करने से ईर्ष्या की भावना समाप्त हो जाती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........