Published By:धर्म पुराण डेस्क

कब्ज के उपाय: कब्ज, बवासीर जैसी पेट की समस्या चुटकी में खत्म हो जाएगी..

अनुसंधान ने साबित किया है कि अलसी के बीज कब्ज से पीड़ित लोगों के पेट और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं|

स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ फल और सब्जियां खाना ही काफी नहीं है, आपको कुछ खास तरह के बीजों का भी सेवन करना चाहिए। ऐसे ही कुछ बीजों में से एक है अलसी का बीज। 

ये चमकीले बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें अल्फा लिनोलिक एसिड होता है जो शरीर में सूजन और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। लेकिन अलसी खाने का केवल यही लाभ नहीं है, क्योंकि ये बीज फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, इसलिए इसका उपयोग कब्ज के इलाज के लिए भी किया जाता है।

इसके बावजूद लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या अलसी के बीज वास्तव में कब्ज के लिए अच्छे होते हैं। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे अलसी बीज कब्ज के लिए फायदेमंद होते हैं और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए इन बीजों का सेवन कैसे करें?

अलसी बीज कब्ज दूर करते हैं..

यह एक सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है, जिसमें व्यक्ति को शुष्क या कठोर मल, पेट में दर्द और उनींदापन के साथ सूजन हो जाती है। हालांकि कब्ज से राहत दिलाने में दवाएं बहुत कारगर हैं, लेकिन अलसी जैसे प्राकृतिक उपचारों ने लोगों को कब्ज से राहत दिलाने में मदद की है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि अलसी में घुलनशील फाइबर पानी में घुल जाता है। इससे मल बहुत मुलायम हो जाता है और यह बहुत आसानी से गुदा से बाहर आ जाता है। अलसी के एक चम्मच में 1.9 ग्राम फाइबर होता है, जो दैनिक मूल्य का 8 प्रतिशत है। अलसी के बीज किसी भी किराना स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं।

क्या कहता है शोध?

यह पता लगाने के लिए एक शोध किया गया था कि क्या अलसी के बीज कब्ज के लिए फायदेमंद होते हैं। अध्ययन में कब्ज से पीड़ित 90 प्रतिशत लोगों को रोजाना 50 ग्राम अलसी का आटा या 15 मिली लैक्टुलोज का घोल दिया गया। 

अध्ययन के अंत में यह पाया गया कि अलसी का सेवन करने वालों में उल्लेखनीय सुधार हुआ। अलसी में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट गुण और फाइबर ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं के साथ वजन घटाने में मदद करता है। 

एक अन्य अध्ययन में, कब्ज और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को दिन में दो बार अलसी लेने के लिए कहा गया। परिणामों के अनुसार, अलसी से बनी कुकीज ने न केवल उनके कब्ज के लक्षणों में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया, बल्कि उनके कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और वजन पर भी सकारात्मक प्रभाव डाला।

अलसी के अन्य स्वास्थ्य लाभ..

- अलसी सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करती है|

- अलसी से डायवर्टिकुलर रोग और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करना आसान हो जाता है, वजन नियंत्रण के लिए भी अलसी बहुत फायदेमंद होता है|

- अलसी मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है|

- अलसी भी नियमित माहवारी के लिए उपयोगी है|

- अलसी हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है|

- बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में भी अलसी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं|

कब्ज दूर करने के लिए अलसी का उपयोग कैसे करें..

अलसी साबुत बीज, पिसे हुए बीज और तेल के रूप में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप इसे किसी भी रूप में ले सकते हैं। लेकिन कब्ज से राहत पाने के लिए आप रोजाना 1 से 4 चम्मच अलसी का सेवन करें। 

अलसी के तेल और साबुत बीजों की तुलना में पिसे हुए बीजों का सेवन अधिक प्रभावी होता है। अतिरिक्त फाइबर प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका कब्ज से राहत पाने के लिए 1 चम्मच पिसी हुई अलसी को एक गिलास पानी में दिन में एक या दो बार पिएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........