Published By:धर्म पुराण डेस्क

उपाय / बार-बार पेशाब आना पड़ता है तो एक बार कर लें ये 4 उपाय, दूर हो जाएगी आपकी समस्या

लोगों को अक्सर लगता है कि उन्हें सामान्य से अधिक बार पेशाब करना पड़ता है। बार-बार पेशाब आना एक बड़ी समस्या है, क्योंकि इससे दैनिक जीवन में परेशानी होती है। रात में नींद खराब होती है। अक्सर हमारे बाहर होने पर भी शर्मनाक स्थिति पैदा हो जाती है। 

एक सामान्य व्यक्ति दिन में 4 से 8 बार पेशाब करता है। यदि आपके मामले में यह अधिक है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। 

बार-बार पेशाब आना हो तो ध्यान दें..

दिन में 8 बार पेशाब करना सामान्य है.

इस समस्या के लिए अपनाएं 4 बेहतरीन घरेलू उपचार..

बार-बार पेशाब आने के कारणों में यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, पेशाब करने में समस्या, प्रोस्टेट का बढ़ना, ब्लैडर स्टोन्स, प्रेगनेंसी, पेल्विस में ट्यूमर आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं शराब के अधिक सेवन से चिंता और मधुमेह भी हो जाता है। हालांकि कुछ आसान घरेलू नुस्खों से इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है। 

बार-बार पेशाब आने के उपाय..

तिल और गुड़-

1-1 चम्मच तिल और गुड़ मिलाकर खाएं। यह उपाय तब तक करें जब तक समस्या दूर न हो जाए। तिल के बीज शरीर में संक्रमण से छुटकारा दिलाते हैं। 

मेथी-

10 मेथी दानों को पीसकर चूर्ण बना लें, इसमें 1 चम्मच अदरक का पेस्ट और 1 चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। इस पेस्ट का सेवन दिन में केवल एक बार ही करें। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या से राहत मिलेगी।

दही-

1कटोरी दही रोज सुबह या दोपहर लें। इसमें प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं। यह पाचन तंत्र और किडनी को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। जिससे पेशाब संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

आंवला-

आंवला का सेवन करने से मूत्राशय के संक्रमण से राहत मिलती है। यह बार-बार पेशाब आने की समस्या से भी बचाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भी समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। 

आप 1 आंवले को 1 चम्मच शहद में डुबोकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा केले के साथ आंवले का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........