Published By:धर्म पुराण डेस्क

चेहरे के Unwanted बालों को हटाना: चेहरे के Unwanted बालों से हैं परेशान, छुटकारा पाएं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है..

चेहरे के Unwanted बाल या तो अनुवांशिक होते हैं या जिन महिलाओं को पीसीओडी होता है उनके चेहरे पर बाल विकसित हो सकते हैं।

फेस पैक pexels:

आप घरेलू नुस्खों से भी चेहरे के Unwanted बालों  को हटा सकते हैं।

चेहरे के Unwanted बाल अक्सर उन्हें परेशान करते हैं। ये Unwanted बाल या तो अनुवांशिक होते हैं या जिन महिलाओं को पीसीओडी होता है उनके चेहरे पर बाल आते हैं। कई महिलाएं इस समस्या से परेशान रहती हैं और इन बालों  से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रही हैं। 

चेहरे के Unwanted बालों  से छुटकारा पाने के लिए महिलाओं को पार्लर जाकर वैक्स करवाना पड़ता है या घर पर रेज़र लगवाना पड़ता है। लेकिन आप घरेलू नुस्खों की मदद से भी चेहरे के Unwanted बालों  को हटा सकती हैं।

चेहरे के Unwanted बालों  को हटाने के घरेलू उपचार: चेहरे के Unwanted बालों  के लिए घरेलू उपचार

बेसन और फिटकरी:

चेहरे के Unwanted बालों  को हटाने के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन को प्याले में निकाल लीजिए, इसमें आधा चम्मच फिटकरी का पाउडर डाल दीजिए. इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इस पेस्ट को चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां Unwanted बाल हैं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने हाथों को अपने चेहरे पर गीले हाथों से मलें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ओट्स और केला:

एक केला लें और उसमें तीन चम्मच ओटमील मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और गोलाकार मालिश करें। ऐसा करने से चेहरे के Unwanted बालों  से छुटकारा मिल सकता है। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए।

गेहूं का आटा:

एक चम्मच गेहूं का आटा लें। आधा चम्मच मुलेठी पाउडर और एक चुटकी कस्तूरी हल्दी मिलाएं। अगर आपके पास कस्तूरी हल्दी नहीं है, तो आप घर पर भी हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें। आप नारियल तेल या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां चेहरे पर Unwanted बाल हैं। 15 मिनट बाद इस पेस्ट को धो लें। आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चा पपीता:

पपीता खाने में जितना फायदेमंद होता है, उसे चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है। कच्चे पपीते का एक टुकड़ा लें और उसे मिक्सर में पीस लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए तो इसे रगड़ कर निकाल लें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। चेहरा धोने के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल न करें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

नींबू और शहद:

यह वैक्सिंग का एक विकल्प है। शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है। शहद में नींबू और चीनी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और Unwanted बाल दूर होते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........