Published By:धर्म पुराण डेस्क

Sawan 2023: सावन में वास्तु शास्त्र से जुड़ी इन बातों का रखें विशेष ध्यान, बनी रहेगी भोलेनाथ की कृपा

Sawan 2023 सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और इस पवित्र मास में भगवान शिव की उपासना का विशेष महत्व है। इस महीने में साधकों को पूजा-पाठ के साथ-साथ वास्तु शास्त्र और ज्योतिष का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहां कुछ महत्वपूर्ण वास्तु उपाय बताए गए हैं, जिनका पालन करके आप अपनी भगवान शिव की उपासना को और प्रभावी बना सकते हैं और उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

इस दिशा में रखें भगवान शिव की प्रतिमा: 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस दिशा में भगवान शिव निवास करते हैं, उसी दिशा में भगवान शिव की प्रतिमा लगानी चाहिए। भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश है, जो उत्तर दिशा में स्थित है। इसलिए, आपको उत्तर दिशा में भगवान शिव की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करनी चाहिए।

स्वच्छता का रखें विशेष: 

सावन मास में भगवान शिव और देवी-देवताओं की उपासना के समय साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको घर के मंदिर में स्थापित देवी-देवताओं की प्रतिमा को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए। स्वच्छता को बनाए रखने से आपके जीवन में सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

समस्त परिवार का लगाए चित्र: 

भगवान शिव की तस्वीर स्थापित करते समय, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उनके समस्त परिवार का चित्र लगाएं। चित्र में माता पार्वती, भगवान गणेश और भगवान कार्तिकेय की उपस्थिति होनी चाहिए। इस प्रकार, आप भगवान शिव की उपासना का विशेष फल प्राप्त कर सकते हैं।

न स्थापित करें ऐसी प्रतिमा: 

सावन मास में भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करते समय, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उनकी तस्वीर को क्रोध मुद्रा में न लगाएं। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ सकता है और जातकों को भगवान शिव के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। इसके बजाय, आप उनकी मुस्कानदार तस्वीर को स्थापित करें और समस्त परिवार के साथ होने चाहिए।

सावन मास में वास्तु शास्त्र के उपायों का पालन करके आप अपनी भगवान शिव की उपासना को और प्रभावी बना सकते हैं। ये उपाय आपको भोलेनाथ की कृपा और आशीर्वाद प्रदान करेंगे, और आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और शांति को आमंत्रित कर सकेंगे।

धर्म जगत

SEE MORE...........