Published By:धर्म पुराण डेस्क

सपनों का विज्ञान, ज्योतिष नहीं विज्ञान की दृष्टि से जानिए सपनो का वास्तविक अर्थ..

यदि आप यहां हैं, तो आप या तो यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप प्रतिदिन किस प्रकार के सपने देखते हैं या कल रात आपने किस प्रकार का सपना देखा था!

कभी-कभी, हम उनसे प्यार करते हैं लेकिन कभी-कभी, यह हमारे दिल की धड़कन को तेज कर देता है और हमें चिंता और आतंक के हमलों से जगाता है। जब दोनों सपने हैं तो इतना बड़ा अंतर क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि विभिन्न प्रकार के सपने होते हैं जिनसे हम अनजान होते हैं। 

15 प्रकार के सपने (और उनके अर्थ):

सपने जो हमारे दैनिक जीवन की घटनाओं या वास्तविक जीवन की भावनाओं से संबंधित होते हैं, मानक सपने कहलाते हैं।

लोग हर रात सपने देखते हैं और नींद के चक्र में दो चरण होते हैं - REM (रैपिड आई मूवमेंट) और NREM। हममें से ज्यादातर लोगों को सपने हमारी आरईएम नींद में आते हैं, यानी रैपिड आई मूवमेंट स्लीप स्टेज के दौरान। यह तब होता है जब आपका दिमाग सक्रिय होता है और इसलिए आपके सपनों को याद रखने में सक्षम होता है।

आपको यकीन नहीं होगा लेकिन एक औसत इंसान हर रात चार-छह बार सपने देखता है।

इसके बावजूद, हम अपने 95% सपनों को भूल जाते हैं क्योंकि वे NREM नींद में होते हैं। NREM चरण के दौरान, हम गहरी नींद में होते हैं और हमारा दिमाग निष्क्रिय होता है और इस चरण से सपनों को याद करने में असमर्थ होता है। इसलिए, आपको एक ही रात के दो सपने शायद ही याद होंगे।

हम में से अधिकांश अपने दैनिक जीवन में "मानक" सपनों का अनुभव करते हैं जो हमारे वास्तविक जीवन की भावनाओं या हमारे दैनिक जीवन पर आधारित घटनाओं पर आधारित होते हैं। 

हमारा मन सपनों के माध्यम से अतीत और पूरे दिन को संसाधित करने की कोशिश करता है और इसलिए आप अपने सपनों को अपने जाग्रत जीवन के समान पाएंगे।

कभी-कभी आपने सपने में किसी को देखा होगा और जब वह व्यक्ति आपसे व्यक्तिगत रूप से मिलता है, तो आप याद करते हैं कि आपने उसे कहाँ देखा था। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके दिमाग ने पहले ही उस व्यक्ति के सपने (भविष्य की घटनाओं) में प्रवेश की प्रक्रिया कर ली है।

एक शोध से पता चलता है कि 65 प्रतिशत सपने आपके जाग्रत जीवन के आपके अनुभवों से जुड़े होते हैं। फिर भी, सपनों को कई प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें शामिल हैं

1. हाल की घटना के सपने:-

यह सबसे आम प्रकार के सपनों में से एक है। ऐसे स्वप्नों में आपके जाग्रत जीवन के अंतिम 24-48 घंटों में घटित घटनाएँ आपके स्वप्नों में प्रतिबिम्बित होती हैं।

उदाहरण के लिए, आपका अपने सहकर्मी के साथ विवाद था या आपके बॉस ने आपको कार्यालय में डांटा था। यह सपने में वापस परिलक्षित होता है। यह आवश्यक नहीं है कि स्वप्न आपके जाग्रत जीवन का सटीक रूप हो। ये कभी-कभी, प्रतीकात्मक रूप में होते हैं।

2. प्रतीकात्मक स्वप्न या रूपक स्वप्न:-

अगर अच्छी तरह से व्याख्या की जाए तो प्रतीकात्मक सपने प्रकृति में सहायक होते हैं। वे अतीत या वर्तमान से हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं को मैनेज करने में हमारी सहायता करते हैं।

मान लीजिए कोई आपको असल जिंदगी में ब्लैकमेल कर रहा है। तब आप एक सपना देख सकते हैं जहां आपको लगता है कि आप लगातार दौड़ रहे हैं और कोई आपको मारने के लिए आपका पीछा कर रहा है। सड़क के दूसरी तरफ, आप ऐसे लोगों को देखते हैं जो खुश हैं और आपकी मदद नहीं कर रहे हैं।

यहां, आप यह सबक सीखते हैं कि कोई नहीं जानता कि आप किस दौर से गुजर रहे हैं, अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो आपको इसके लिए बताना  होगा। 

3. काल्पनिक सपने:-

ये ऐसे सपने हैं जो कठिन समय में आपके तनाव को दूर करते हैं। वे आपके सपनों में आपकी कल्पनाओं और आराम क्षेत्रों को लाते हैं जिनका आनंद आप अपने सपनों की दुनिया में ले सकते हैं। फंतासी सपने आपकी इच्छाएं है जो सपनों में पूरी हो रही हैं।

उदाहरण के लिए, यदि किसी बच्चे को उसके सहपाठियों द्वारा धमकाया जा रहा है, तो वह अक्सर सपना देखता है कि वह एक सुपर हीरो बन गया है। 

इस तरह के सपने सपने देखने वाले के दिमाग को शांत करते हैं और उन्हें उनकी चिंताओं से मुक्ति दिलाते हैं।

4. समस्या-समाधान या रचनात्मक सपने:-

कुछ सपने ऐसे होते हैं जो आपको सोचने और किसी समस्या के रचनात्मक समाधान पर मंथन करने के लिए संकेत देते  हैं। ऐसे सपनों को समस्या-समाधान या रचनात्मक सपने के रूप में जाना जाता है। सपने देखने वाला इस भावना से जागता है कि समस्या हल हो गई है। ऐसे सपनों में समस्या का समाधान भी मिल जाता है और प्रश्नों का उत्तर भी| बड़ी खोजों के सूत्र भी ऐसे सपने देते हैं| 

5. दुःस्वप्न:-

पारिवारिक समस्या, विवाद या त्रासदी के बाद बुरे सपने आना एक आम समस्या है। बुरे सपने हाल की घटनाओं से डर, अवसाद या आघात के परिणामस्वरूप होते हैं।

दुःस्वप्न के माध्यम से, आपका अवचेतन मन मुद्दों को हल करने की कोशिश करता है। कभी-कभी, ये बुरे सपने कुछ न्यूरोलॉजिकल, मनोवैज्ञानिक या जैविक कारकों का भी परिणाम हो सकते हैं।

अगर आपको बार-बार बुरे सपने आते हैं, तो इसे हल्के में न लें। डॉक्टर से परामर्श लें और चिकित्सा मार्गदर्शन प्राप्त करें या उन्हें विस्तार से समझने के लिए यहां जाएं।

6. ल्यूसिड ड्रीम्स:-

ल्यूसिड सपने वे हैं जहां आप नायक हैं और अपने स्वयं के सपने के संपादक हैं। इसका मतलब है कि आपके पास अपने सपनों को नियंत्रित करने की शक्ति है। इसलिए ल्यूसिड सपने देखना सबसे मजेदार प्रकार का सपना है।

यहां, सपने देखने वाला जानता है कि वह वास्तव में सपना देख रहा है और अपनी इच्छा के अनुसार घटनाओं को बदल सकता है। इस प्रकार स्वप्नदृष्टा स्वप्न पर नियंत्रण पाकर अनेक समस्याओं का समाधान कर सकता है।

अलौकिक सपने:-

ये सबसे यादगार और दुर्लभ प्रकार के सपने हैं। हालांकि, जब ये अलौकिक सपने आते हैं, तो अनुभव अद्वितीय होता है और महीनों, कभी-कभी, वर्षों तक आपके साथ रहता है।

Premonition सपने:- ऐसे सपनों में, एक सपने देखने वाला भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता है और यह बाद में वास्तविक जीवन में सच होता है।

टेलीपैथिक सपने:- यहां सपने देखने वाले को सपने में ही कहीं और होने वाली घटना का विवरण मिलता है। उसके बाद, जब सपने देखने वाला जागता है, तो विवरण सच हो जाता है।

साझा सपने:- ये वही सपने हैं जो एक ही समय में अलग-अलग लोगों को होते हैं।

मुलाक़ात के सपने:- ये ऐसे सपने होते हैं जहाँ आप परिवार के किसी मृत सदस्य, पालतू जानवर या प्यार करने वाले दोस्त को देखते हैं। ऐसे सपने आम तौर पर अधिक ज्वलंत और शिक्षाप्रद होते हैं।

वैज्ञानिक अभी भी अलौकिक सपनों की अवधारणा पर शोध कर रहे हैं।

रात का आतंक:

ड्रीम डिक्शनरी का कहना है कि नाइट टेरर एक वेक-अप कॉल है| कभी-कभी, ये रात्रि भय आपकी वास्तविक जीवन स्थितियों से भी जुड़े होते हैं। वे आपको अपनी भावनाओं को मैनेज करने का समय देते हैं। 

यदि आप गलत रास्ते पर चल रहे हैं तो ये सपने आपको बताते हैं कि आपको प्रमाणित होना चाहिए और सही तरीके से विकसित होना चाहिए। यह आपको सच्चाई का सामना करने के लिए कहता है।

दिवास्वप्न:-

आप एक दिन में लगभग 70 से 120 मिनट दिवास्वप्न देखते हैं। यह आपके दृष्टिकोण से किसी स्थिति के बारे में कल्पना होती है। 

चेतना और नींद की स्थिति के बीच, एक और चरण है जो आपको कल्पना करने देता है। यह वह जगह है जहाँ आप दिवास्वप्न देखते हैं। दिवास्वप्न के दौरान, आपकी जागरूकता की भावना कम हो जाती है।

आवर्ती सपने:-

ये ड्रीम थीम या स्टोरीलाइन हैं जो आपके सपनों में हफ्तों और महीनों तक दोहराते रहते हैं।

कई बार, वे बहुत तर्कहीन होते हैं और आपको हैरान कर देते हैं। लेकिन वे उन स्थितियों पर आधारित होंगे जिनका आप अपने दैनिक जीवन में सामना करते हैं। आपको सपने के पीछे छिपे संदेश को समझना होगा: यह आपको बदलने के लिए कह रहा है।

आवर्ती सपने उन चीजों पर आधारित होंगे जिन्हें आप अपने वास्तविक जीवन में टाल रहे हैं। एक बार जब आप अपने वास्तविक जीवन में स्थिति का सामना करेंगे, तो ये सपने भी दूर हो जाएंगे। वे आपको भयावह लग सकते हैं लेकिन वे आपको केवल स्थिति का सामना करने के लिए कह रहे हैं।

हीलिंग ड्रीम्स:- 

वे आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में एक संदेश देते हैं। 

भविष्यसूचक सपने:-

सपने जो भविष्य की घटनाओं का वर्णन करने वाले होते हैं, भविष्यसूचक सपने होते हैं। 

ऐसा माना जाता है कि यह सपना तीन चरणों में होता है। पहला चरण दर्शाता है कि आप अपने स्वयं के जीवन के नायक हैं जो एक चुनौती का सामना कर रहे हैं।

दूसरा चरण अतीत को दर्शाता है और यह चुनौती कैसे हुई है। जिसके बाद, आप सबक सीखते हैं और एक नए स्व में बदल जाते हैं जो आप भविष्य में होंगे। 

सपनों को मन का दर्पण माना जाता है और इसलिए यह जानना जरूरी है कि आपका मन क्या चाहता है।

तीसरा चरण आपको नई कल्पना प्रदान करता है जो आपको अपने परिवर्तन को समझने के लिए एक नवीन दृष्टि प्रदान करता है। यह आपके सामने चुनौती से पार पाने की मिसिंग कड़ी बन जाता है।

यदि आप सपनों को समझते हैं, तो आप जानेंगे कि वे वास्तव में आपका मार्गदर्शन करते हैं कि आपकी वास्तविक जीवन की चुनौतियों को कैसे दूर किया जाए। आपका अचेतन मन पहले से ही जानता है कि आपके जीवन में क्या आ रहा है और इससे निपटने के लिए आपके चेतन स्व को चेतावनी देता है।

ज्वलंत सपने:-

ज्वलंत सपने, एक शाब्दिक अर्थ में, गहन सपने हैं जो बहुत वास्तविक लगते हैं। यदि आप गर्भवती हैं या अत्यधिक तनाव में हैं, तो आपको ज्वलंत सपने देखने की अधिक संभावना है।

जीवन बदलने वाले सपने:-

पीरियड्स के दौरान या जब आप ट्रांसफॉर्मेशन से गुजर रहे होते हैं, तो आपको पौराणिक कथाओं से जुड़े सपने दिखाई देंगे। ये सपने आप पर प्रभाव डालते हैं और इतने ज्वलंत होते हैं कि आप उन्हें महीनों और सालों तक याद भी रख सकते हैं। वे आपके जीवन को कई तरह से बदलते हैं।

जब आप इन सपनों को दोहराते रहेंगे, तो हर बार आप इससे कुछ और सीखेंगे और संदेश को बेहतर ढंग से समझेंगे।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........