Published By:धर्म पुराण डेस्क

नॉन वेज के साइड इफेक्ट: नॉन वेज लवर्स सावधान! आपकी थाली में रखा चिकन हो सकता है जानलेवा..

सुपरबग कई लोगों को बीमार कर सकते हैं और यहां तक ​​कि उनकी जान भी जा सकती है।

मांसाहारी साइड इफेक्ट-

अब एक्सपर्ट्स ने भी सुपरबग के खतरे की बात कही है। उन्होंने कहा है कि सुपरबग स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि कई लोगों की जान भी ले सकता है।

लेकिन पहले यह जान लेते हैं कि सुपरबग क्या होता है। सुपरबग परजीवी होते हैं। जिससे एक साधारण सा संक्रमण भी आपकी जान ले सकता है।

वास्तव में, जानवरों को वजन बढ़ाने और तेजी से बढ़ने के लिए एंटीबायोटिक्स के इंजेक्शन दिए जाते हैं। इसलिए यह दवा बिना जाने ही हमारे शरीर में पहुंच जाती है। जिससे खतरा बढ़ जाता है।

लंदन स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म ने कुछ दक्षिणी अखबारों के साथ मिलकर पाया कि भारत में जानवरों को एंटीबायोटिक दी जा रही हैं, जो पश्चिम में भी प्रतिबंधित हैं। 

साम टीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ टाइलोसिन एक ऐसी दवा है, जिसे ग्रोथ प्रमोटर के तौर पर दिया जाता है। 1998 में, यूरोपीय संघ द्वारा मुर्गियों और बकरियों में इसके उपयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि दवा एरिथ्रोमाइसिन के प्रभाव को कम कर देती है। एरिथ्रोमाइसिन एक एंटीबायोटिक है, जो छाती के संक्रमण से होने वाली कई बीमारियों में दिया जाता है।

2006 में, यूरोपीय संघ ने पशु कल्याण के नाम पर सभी एंटीबायोटिक दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि भारत समेत ज्यादातर देशों में इस पर कोई कानूनी रोक नहीं है। अमेरिका में भी इस संबंध में कोई सख्त नियम नहीं है।

2019 में वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ ने मुर्गियों में एंटीबायोटिक्स के इस्तेमाल पर एक सर्वे किया, जिसमें पाया गया कि 155 में से 45 देश अंधाधुंध तरीके से मुर्गियों को एंटीबायोटिक्स दे रहे हैं। इसमें किसी देश का नाम नहीं लिया गया, बल्कि सभी एशियाई देश इस प्रथा में शामिल थे, मतलब भारत को भी एक बताया गया। संगठन ने एंटीबायोटिक प्रतिरोध की बात करते हुए इसे जल्द से जल्द बंद करने की चेतावनी दी।

एंटीबायोटिक प्रतिरोध का अर्थ है दवा की अप्रभावीता। ऐसा तब होता है जब बैक्टीरिया या वायरस या किसी भी तरह के परजीवी अपना रूप बदल लेते हैं और समय के साथ दवाएं उनके खिलाफ अप्रभावी हो जाती हैं। न केवल गंभीर बल्कि मामूली संक्रमण भी खतरनाक हो सकते हैं क्योंकि किसी भी एंटीबायोटिक्स का कोई असर नहीं होगा।

2019 में, दुनिया भर में 12 मिलियन से अधिक मौतों को एंटीबायोटिक प्रतिरोध के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। मरीज बैक्टीरिया के संक्रमण से मर गए थे लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं ने उन पर असर करना बंद कर दिया था। 

मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित अध्ययन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वर्तमान दवाओं का उपयोग बुद्धिमानी से और थोड़े विराम के साथ किया जाना चाहिए ताकि व्यक्ति की अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बीमारी का मुकाबला कर सके।

एंटीबायोटिक रेजिस्टेंस को आसान शब्दों में ऐसे समझा जा सकता है कि जब कोई शराब पीना शुरू करता है तो शुरुआत में हल्की खुराक से भी नशा चढ़ जाता है, लेकिन धीरे-धीरे वह खुराक नाकाफी हो जाती है। शरीर को इसकी आदत हो जाती है और नशे की अधिक खुराक की मांग करता है। ठीक यही स्थिति एंटीबायोटिक दवाओं के साथ होती है। कुछ समय बाद कम खुराक शरीर पर काम नहीं करती और फिर ऐसी स्थिति आती है जब एंटीबायोटिक्स का कोई असर ही नहीं होता है।

मांसाहारी भोजन के शौकीनों की तुलना में कुछ शाकाहारी लोग अधिक चतुर, शारीरिक रूप से स्वस्थ और अच्छे खिलाड़ी होते हैं।

WHO की रिपोर्ट के अनुसार मांसाहारी खाने से 159 अलग-अलग तरह के संक्रमण होते हैं। इसके विपरीत शाकाहारी भोजन पूरी तरह से कम नुकसानदेह, उपयोगी और रोगों को ठीक करने वाला होता है।

मांसाहारी खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं:

एक रिपोर्ट कहती है कि मांसाहारी भोजन से लगातार हड्डियां कमजोर होती जाती हैं और वे टूटने लगती हैं। मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों की हड्डियां ठोस होती हैं। मांसाहार के शौकीन लोगों में पेशाब के जरिए एंटासिड और लवण की अधिक मात्रा निकल जाती है, जिससे खून में इन लवणों की कमी हो जाती है। रक्त हड्डियों की कमी को पूरा करता है। 

मांसाहारी पोषण गुणवत्ता नहीं देता बल्कि हमें शक्तिहीन बनाता है। यह नाइट्रोजन पैदा करता है, जो नसों के लिए जहरीले पदार्थ की तरह काम करता है।

अमेरिकी शोधकर्ता बोर्ग स्टॉर्म का कहना है कि मांस प्राप्त करने के लिए जीवों को जितना भरण-पोषण दिया जाता है, वह दुनिया की 50 प्रतिशत आबादी की भूख मिटाने के लिए पर्याप्त है। जब जीवों को 8 किलो वनस्पति प्रोटीन मिलता है, तो वे एक किलो मांस प्रोटीन देते हैं। 

अमीर पश्चिमी देश अगर मांसाहारी भोजन खाना बंद कर दें तो दुनिया की खाने की समस्या से बचा जा सकता है।

अंडे जहरीले और हानिकारक घटकों से भरे हुए होते हैं। 

Healthyeating.sfgate और 

की एक रिपोर्ट के अनुसार .. 

अंडा कई वास्तविक संक्रमणों का कारण होता है| उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री कोरोनरी बीमारी के खतरे को बढ़ाती है। मुर्गियाँ थूक, बलगम, नाक से निकलने वाले स्राव, कीड़े, कीटाणु और ऐसी ही अन्य गन्दी चीजें खाती हैं। इन्हीं चीजों से अंडे बनते हैं। 

रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट मृत्यु दर में वृद्धि से जुड़े होते हैं। मांस खाने से हृदय रोग, मधुमेह, किडनी विकार, कैंसर और वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ सकता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........