Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दी की धीमी शुरुआत, जानिए शकरकंद खाने के फायदे

शकरकंद मुख्य रूप से सर्दियों में खाया जाता है। ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद करते हैं लेकिन कभी-कभार। हालांकि, आपको इसे अपने दैनिक आहार का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि शकरकंद शरीर को हाइड्रेशन से लेकर वजन घटाने और मधुमेह को नियंत्रित करने से लेकर कैंसर को रोकने तक कई तरह से लाभ पहुंचाता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण ये भूख को नियंत्रित करने का भी काम करते हैं। इसलिए इसे खाने से सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से भी बचा जा सकता है।

आप शकरकंद की कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं। लेकिन इसके दो आसान तरीके हैं, जिनमें से एक है इसे सीधे अपने असली रूप में खाना और दूसरा इसे नमक के साथ खाना। लेकिन इसे दोनों तरह से बनाने के लिए आपको सबसे पहले शकरकंद को उबालना होगा। 

शकरकंद को तैयार करने के लिए इसे अच्छे से धोकर साफ कर लीजिए और इसमें गुड़ या चीनी डालकर कुकर में डाल दीजिए. नमकीन शकरकंद खाते समय उसे उबाल कर छील लें और उसमें काला नमक, चाट मसाला डाल कर खा लें.

शकरकंद खाने के फायदे-

शकरकंद खाने के फायदे हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं। क्योंकि प्राकृतिक गुणों से भरपूर यह भोजन शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

सर्दियों में बढ़ाएं पाचन क्षमता-

सर्दियों के मौसम में हम ज्यादा तीखी चीजें खाते हैं। यानी घी, मक्खन, सूखे मेवे से भरे गर्म प्रभाव वाले खाद्य पदार्थ खाने से हमारा शरीर ठंड से सुरक्षित रहेगा। लेकिन कई बार इन खाद्य पदार्थों के गलत या अत्यधिक सेवन से पाचन संबंधी विकार हो जाते हैं। इसलिए शकरकंद खाना ज्यादा जरूरी हो जाता है। क्योंकि शकरकंद सबसे पहले पाचन में सुधार करता है और शरीर में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है। इसलिए अगर आपको कमजोरी और पाचन की समस्या है तो आपको शकरकंद का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए-

सर्दी के मौसम में एलर्जी, सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या बहुत जल्दी हो जाती है। इससे बचने के लिए इम्यून सिस्टम का अच्छा होना जरूरी है। शकरकंद में पाए जाने वाले विटामिन-सी और मैग्नीशियम इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। उनके प्रभाव को और बढ़ाया जाता है क्योंकि शकरकंद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। यानी ऐसे गुण जो शरीर में सूजन नहीं आने देते।

श्वांस - प्रणाली की समस्याएं-

सर्दी के मौसम में बुजुर्ग लोगों और जिन्हें पहले से ही अस्थमा या सांस की कोई अन्य बीमारी है, उन्हें सर्दी के मौसम में सांस की समस्या होने की संभावना अधिक होती है। यह ठंड के मौसम, सूरज की किरणों की कमी, प्रदूषण और धुंध के कारण होता है। शकरकंद इन सभी समस्याओं को दूर करने और रोकने का काम करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........