Published By:धर्म पुराण डेस्क

सोशल मीडिया से बिगड़ सकता है रिश्ता जरा सोच समझ कर

आप भी रोजमर्रा में की जाने वाली ऐसी ही कुछ छोटी-छोटी गलतियों से सतर्क हो सकते हैं, जो आपके रिश्ते पर काफी असर छोड़ती हैं-

बिना पूछे पोस्ट करना-

कुछ महिलाओं को अपने निजी जीवन की बातें भी लोगों को बताना काफी अच्छा लगता है, इसलिए वह अपने पार्टनर के साथ क्लिक की गई तस्वीरों को सोशल मीडिया पर तुरंत पोस्ट कर देती हैं। 

आपको भले ही इसमें कोई बुराई नजर न आए, लेकिन इससे आपके पार्टनर को काफी बुरा लग सकता है। दरअसल, कुछ लोग स्वभाव से शर्मीले होते हैं और वह अपनी पर्सनल लाइफ को अपने तक ही सीमित रखना चाहते हैं। ऐसे में आपकी एक पोस्ट उनका दिल दुखा सकती है।

सोशल मीडिया एडिक्शन-

यूं तो सोशल मीडिया पर हर कोई कुछ वक्त बिताता है, लेकिन अगर आपको इसका एडिक्शन हो गया है तो यह आपके रिश्ते को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। जरा सोचिए, जब आप दोनों साथ में हों और उस वक्त एक व्यक्ति सिर्फ फोन से ही चिपका रहे या फिर हर दो मिनट में फोन को चेक करे तो इससे दूसरे व्यक्ति को कितना बुरा लगेगा। इतना ही नहीं, इस तरह आप अपने रिश्ते को कभी भी मजबूत नहीं बना पाएंगी।

गुस्से में इस्तेमाल-

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कभी भी गुस्से या आवेग में आकर नहीं करना चाहिए। कई बार देखने में आता है कि जब कभी कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं तो वह अपने स्टेटस को बदल देते हैं या फिर कुछ ऐसा पोस्ट कर देते हैं, जिससे पार्टनर को बुरा तो लगता है ही, साथ ही इससे रिश्ते सुधरने की बजाय बिगड़ते चले जाते हैं। 

इतना ही नहीं, कई बार तो एक छोटी-सी पोस्ट भी आपका रिश्ता टूटने की वजह बन जाती है। साथ ही आपकी इस छोटी-सी गलती से आप दोनों की सामाजिक छवि भी धूमिल होती है।

हरदम नजर रखना-

कुछ महिलाएं सोशल मीडिया का सहारा अपने पार्टनर पर नजर रखने के लिए भी करती हैं। वह अपने पार्टनर की हर एक पोस्ट, लाइक व कमेंट को फॉलो करती हैं। इससे सामने वाले व्यक्ति को लगता है कि वह हरदम किसी की कैद में है। 

कई बार तो इससे व्यक्ति को रिश्ते में घुटन का भी एहसास होने लगता है, इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को ऑनलाइन भी कुछ स्पेस दें। जैसे आप सोशल मीडिया पर दोस्त हैं और आप उनसे चैट करती हैं, इसी तरह उनके भी कुछ दोस्त हो सकते हैं और अगर वह उनसे बात करते हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........