Published By:धर्म पुराण डेस्क

सोशल फोबिया: बच्चों में छाया एक अजीब डर

आधुनिक जीवनशैली और सोशल मीडिया के तेजी से बढ़ते प्रभाव के चलते, बच्चों में सोशल फोबिया की समस्या बढ़ रही है। इससे खासकर लड़कों को ज्यादा प्रभावित होने की रिपोर्ट्स आ रही हैं। यह एक चिंताजनक स्थिति है जो बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इस लेख में हम जानेंगे कि इस समस्या की पहचान के लिए कौन-कौन से लक्षण हैं।

1. सामाजिक घबराहट:

सोशल फोबिया से प्रभावित बच्चे सामाजिक स्थितियों में हक्का-बक्का रहते हैं। उन्हें अन्य लोगों के साथ मिलकर रहने में तकलीफ हो सकती है और वे एकांत में रहने को अधिक पसंद करते हैं।

2. संवाद में कठिनाई:

इन बच्चों को अन्य लोगों के साथ बातचीत में कठिनाई हो सकती है। वे खुद को संवाद करने की स्थिति में असहज महसूस कर सकते हैं और इससे वे अन्य लोगों से दूर रह सकते हैं।

3. बच्चों की टीम में भागीदारी में कमी:

सोशल फोबिया से ग्रस्त बच्चे अक्सर स्कूल या ग्रुप एक्टिविटीज़ में भागीदारी में कमी महसूस करते हैं। इन्हें अपनी राय साझा करने में तकलीफ हो सकती है और वे सोशलाइजिंग से बच सकते हैं।

4. पढ़ाई में ध्यान घटना:

सोशल फोबिया से प्रभावित बच्चों को स्कूल में पढ़ाई करते समय ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल हो सकती है। उन्हें लगता है कि उन्हें देखा जा रहा है और इससे उनकी पढ़ाई पर असर हो सकता है।

5. बदनामी और खुद को नकारात्मक दृष्टिकोण:

सोशल फोबिया से प्रभावित बच्चे अक्सर खुद को नकारात्मक दृष्टिकोण में देखने लगते हैं और उन्हें लगता है कि दुनिया उन्हें स्वीकार नहीं करेगी।

सोशल फोबिया एक गंभीर समस्या है जो बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। इसे सही समय पर पहचान कर उचित उपचार देना महत्वपूर्ण है ताकि बच्चे खुशहाल और समर्थ हो सके।

धर्म जगत

SEE MORE...........