Published By:धर्म पुराण डेस्क

भारत के कुछ ख़ास हनुमान मंदिर..! जहां दर्शन मात्र से दूर हो जाती हैं सारी मुश्किलें

अयोध्या में इस समय राम मंदिर का निर्माण चल रहा है. यहां राम भक्त हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर हनुमानगढ़ी स्थित है. पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह मंदिर भगवान श्री राम ने अपने परम प्रिय भक्त हनुमान जी को लंका लौटने के बाद दिया था.

इस मंदिर में आज भी वह निशान रखे हुए हैं जहां भगवान राम लंका से आए थे. अयोध्या में राम दर्शन के साथ-साथ हनुमानजी के इस मंदिर में दर्शन किए बिना आपकी पूजा अधूरी मानी जाती है.

लेटे हनुमान जी, प्रयागराज उत्तर प्रदेश-

इस मंदिर में हनुमानजी की 20 फीट लंबी क्षैतिज मूर्ति है. इस प्रतिमा को देखने के लिए प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. हनुमानजी के इस रूप के दर्शन किए बिना संगम स्नान अधूरा माना जाता है. 

सालासर हनुमान मंदिर, राजस्थान-

हनुमानजी के इस प्रसिद्ध मंदिर को सालासर बालाजी के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, इस मंदिर में स्थित हनुमान जी की मूर्ति के दाढ़ी और मूंछें हैं, यही वजह है कि यह मंदिर इतना प्रसिद्ध है. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी भक्त बजरंगबली के इस मंदिर में सच्ची आस्था और साफ़ मन के साथ आता है, उसे सफलता ज़रूर प्राप्त होती है.

जाखू मंदिर, शिमला-

प्राकृतिक सौंदर्य के बीच बसा यह हनुमान मंदिर देश-विदेश के श्रद्धालुओं का लोकप्रिय आस्था केंद्र है. जाखू पर्व के शीर्ष पर स्थित होने के कारण, बहुत से लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं. 

पौराणिक कथाओं के अनुसार, जब हनुमान जी भगवान लक्ष्मण के लिए संजीवनी लेकर आए थे, तब रास्ते में उन्हें यह मंदिर दिखाई दिया, जहां यक्ष ऋषि तपस्या कर रहे थे.

खम्मम हनुमान मंदिर, तेलंगाना-

इस मंदिर में हनुमान जी की उनकी पत्नी सहित प्रतिमा स्थापित है जिसके कारण यह बहुत प्रसिद्ध है. इस मंदिर में भगवान हनुमान के साथ उनकी पत्नी सुरवाचला की भी पूजा की जाती है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी थे, उनके विवाह का रहस्य उनके भक्तों को इस मंदिर की ओर आकर्षित करता है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........