Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्प्राउट्स का सेवन रखेगा आपकी सेहत का ख्याल

स्प्राउट्स की खासियत है कि इसे आप कभी भी खा सकते हैं। चाहे आप इसे ब्रेकफास्ट में खाएं या लंच में या फिर डिनर में या इवनिंग स्नैक्स के तौर पर। इसे आप उबालकर खाने में उपयोग करें या फिर छौंक लगाकर या फिर कच्चा, इसके सभी स्वाद अच्छे लगते हैं। 

अगर आप ब्रेकफास्ट में इसे खाएंगे तो आपका एनर्जी लेवल पूरे दिन बना रहेगा। लंच टाइम के लिए इसके पराठे, सैंडविच या मिक्स सैलेड बनाया जा सकता है। स्नैक्स के रूप में कटोरी चाट, पापड़ी चाट, भेल में भी यह अच्छा लगता है। स्प्राउट्स में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होने से यह एनर्जी लेवल को बनाए रखता है। 

पोषण का खजाना-

न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर वैशाली  का कहना है कि स्प्राउट्स में पोषक तत्व की मात्रा इतनी अधिक होती है कि यह अपने आप में एक संपूर्ण आहार है। इसमें मिनरल्स, प्रोटीन, फॉलेट, थायमीन, राइबोफ्लेविन आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और डाइटरी फाइबर पाए जाते हैं। 

अगर हम नियमित रूप से इसका सेवन करें तो हमारा स्टैमिना पहले से ज्यादा मजबूत होगा। साथ ही बॉडी हीलिंग सिस्टम भी पहले से ज्यादा दुरुस्त होगा। यदि शरीर में कोई चोट भी लग जाती है तो वह पहले की अपेक्षा तेजी से ठीक होगी।

वजन करें कंट्रोल-

यदि नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में स्प्राउट्स खाएं जाएं तो यह वजन को कम करने में काफी कारगर है। जो लोग मोटापे से ग्रसित है उनके लिए ये रामबाण औषधि है। यह आपके शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता है। फाइबर की मात्रा जाने से पेट संबंधी परेशानियों में भी राहत मिलती है यहां तक श्वसन प्रणाली के मजबूत होने से कई प्रकार की एलर्जी से भी बच सकते हैं।

रखें कुछ ख्याल-

● अधिक उम्र के लोगों को स्प्राउट्स खाने से बचना चाहिए क्योंकि इस आयु में पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है और स्प्राउट्स को पचने में थोड़ा समय लगता है।

● स्प्राउट्स की बहुत ज्यादा मात्रा न लें. ना ही इसे अपना मेन फूड बनाएं। इसे अपने खाने के साथ सहायक के रूप में शामिल करें।

● छोटे बच्चों को स्प्राउट्स उबालकर और मैश करके दे ताकि उनके गले में ना अटके।

● गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की राय लेकर ही स्प्राउट्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

तो बस देर किस बात की बदलते मौसम में यदि आपको अपनी इम्यूनिटी को बनाए रखना है तो अपने खाने में स्प्राउट्स को जरूर शामिल करें।

इम्यूनिटी बढ़ाए-

बदलते मौसम की वजह से हम जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते है- जैसे गर्मी जाने के बाद मानसून आ जाएगा और ऐसे में सर्दी, खांसी, बुखार जैसी समस्या आम हो जाएगी। ऐसे में इम्यून सिस्टम का और भी ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है। 

कई शोधों में भी यह बात साबित हो गई है कि फलों एवं सब्जियों के मुकाबले स्प्राउट्स के फायदे कई गुना अधिक है। यदि हम स्प्राउट्स को अपने रोज के आहार में शामिल करें तो मौसमी बीमारियों से बचा जा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........