Published By:धर्म पुराण डेस्क

श्री महालक्ष्मी एवं अन्य मंदिर ऊन: खरगोन का एक ऐतिहासिक धार्मिक स्थल

श्री महालक्ष्मी एवं अन्य मंदिर ऊन, मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में स्थित एक ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है। यह खरगोन मुख्यालय से 18 किलोमीटर पश्चिम में खरगोन-जुलवानिया-बड़वानी-बड़ौदा मार्ग पर स्थित है। 

यह स्थान 1000 वर्षों से भी अधिक पुराना माना जाता है और यहाँ 12 मंदिरों का एक समूह है जो कि मालवा के परमार राजाओं द्वारा बनाए गए थे। इनमें से अधिकांश मंदिर जीर्ण-शीर्ण अवस्था में हैं, लेकिन खजुराहो के समकालीन होने के कारण, यह स्थान कला प्रेमियों और इतिहास प्रेमियों के लिए विशेष महत्व रखता है।

मंदिरों का विवरण:

महालक्ष्मी मंदिर: यह मंदिर ग्राम के दक्षिण में 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर देवी महालक्ष्मी को समर्पित है और यहाँ देवी की भव्य मूर्ति स्थापित है।

बल्लालेश्वर मंदिर: यह मंदिर ग्राम के उत्तर-पश्चिम में स्थित है। इसे राजा उदयादित्य के पुत्र राजा बल्लाल ने बनवाया था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह एक राज्य संरक्षित स्मारक है।

चौबारा डेरा क्रमांक 1: यह मंदिर राजा उदयादित्य द्वारा बनवाया गया था और यह ग्राम पंचायत के पास स्थित है।

चौबारा डेरा क्रमांक 2: यह मंदिर मुख्य मार्ग पर अस्पताल के सामने स्थित है। पहले यहाँ भगवान शांतिनाथ की मूर्तियां थीं, जिनकी प्रतिष्ठा ईस्वी 1242 माघ सुदी 7 की होने का उल्लेख है। वर्तमान में ये प्रतिमाएं केन्द्रीय पुरातत्व संग्रहालय में रखी हुई हैं।

शांतिनाथ मंदिर / ग्वालेश्वर मंदिर: यह जैन मंदिर ग्राम के दक्षिण में एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है। पुराने समय में आंधी / पानी की स्थिति में स्थानीय ग्वाले इस मंदिर में शरण लिया करते थे अतः यह ग्वालेश्वर मंदिर भी कहलाता है। जैन धर्म के अनुयायी ऊन को निर्वाण स्थल मानते हैं अतः इस स्थान को पावागिरी भी कहा गया है।

कैसे पहुंचें:

वायु मार्ग द्वारा: निकटतम विमानपत्तन देवी अहिल्या बाई होल्कर विमानपत्तन इंदौर है। यह विमानपत्तन खरगोन से 150 किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

रेल मार्ग द्वारा: खरगोन के निकटस्थ रेलवे स्टेशन खंडवा जंक्शन है। यह खरगोन से 87 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। साथ ही इंदौर जंक्शन खरगोन से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मीटर गेज रेलवे स्टेशन में निकटस्थ रेलवे स्टेशन सनावद है जो खरगोन से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सड़क मार्ग द्वारा: यह शहर इंदौर से 150 किलोमीटर, बड़वानी से 90 किलोमीटर (यदि आप गुजरात से आ रहे हैं – राज्य महामार्ग 26), सेंधवा से 70 किलोमीटर (यदि आप महाराष्ट्र से आ रहे हैं – आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग क्रं. 3), धामनोद से 65 किलोमीटर (यदि आप इंदौर से आ रहे हैं – आगरा मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग क्रं. 3), धार से 130 किलोमीटर, खण्डवा से 90 किलोमीटर.

धर्म जगत

SEE MORE...........