Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवरात्रि में पूजा के दौरान इन नियमों का रखें विशेष ध्यान, नहीं तो मां दुर्गा को आ सकता है क्रोध 

हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। नवरात्रि में मां के 9 रूपों की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मकता आती है। कहा जाता है कि नवरात्रि में घर में मां की अखंड ज्योति जलाने से घर का माहौल बेहद शांत और भक्तिमय हो जाता है। 

हिंदू शास्त्रों में नवरात्रि पूजा के दौरान कई खास नियम बताए गए हैं, जिनका इस समय ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में।

नवरात्रि पूजा में इन नियमों का रखें विशेष ध्यान..

* इस बात का ध्यान रखें कि पूजा के दौरान दीपक बुझना नहीं चाहिए। पूजा के बीच में अगर दीपक बुझ जाए तो भक्त को पूजा का पूरा फल नहीं मिलता।

* इस बात का विशेष ध्यान रखें कि नवरात्रि में चावल न टूटे, खंडित ना हो। पूजा में चावल का विशेष महत्व है। मां को अर्पित करने से पहले चावल को पीला कर लेना चाहिए।

* नवरात्रि पूजा के दौरान पंचदेव (सूर्य, गणेश, शिव, दुर्गा और विष्णु) का ध्यान करना चाहिए। ऐसा करने से आप पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है।

* ऐसा माना जाता है कि अगर आप रोजाना घर में घी का दीपक जलाते हैं तो यह घर से वास्तु दोष को दूर करता है।

* पूजा करने से पहले पूजा स्थल को अच्छी तरह से साफ कर लें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा के दौरान अपने आसपास चमड़े की बेल्ट या पर्स न रखें। इसे अशुभ माना जाता है।

* नवरात्रि पूजा में कभी भी टूटा हुआ दीपक नहीं जलाना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां नाराज हो सकती है।

* पूजा के समय लाल वस्त्र धारण करने से मां दुर्गा अत्यंत प्रसन्न होती हैं।

* पूजा करते समय अपने कुल देवी, कुल देवता, गृह वास्तु देवता आदि का ध्यान अवश्य करना चाहिए। इनके ध्यान और पूजा से घर में सुख-समृद्धि आती है।

* जब भी घर या मंदिर में कोई विशेष पूजा की जाती है, तो उसके पीठासीन देवता, स्वस्तिक, नवग्रह देवता, कलश, पंचलोकपाल, षोडश मातृका, सप्त मातृका की भी अनिवार्य रूप से पूजा करनी चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........