Published By:धर्म पुराण डेस्क

टेस्ट बड्स हो सकते हैं जानलेवा, शरीर के लिए खतरनाक हैं पिज्जा बर्गर - जानिए कैसे...

अगर आप भी ब्रेड, पिज्जा, बर्गर, पैकेज्ड पोटैटो चिप्स और दूसरे जंक फूड के शौकीन हैं और इनका नियमित सेवन करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि लगातार जंक फूड का सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार हमारे दैनिक आहार में कार्सिनोजेन्स और म्यूटो जेन्स जैसे हानिकारक पदार्थ होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

पिज्जा-बर्गर खाना है खतरनाक-

दरअसल, पिज्जा, बर्गर खाने से खून में ग्लूकोज का स्तर अचानक बढ़ जाता है, जिससे शरीर ज्यादा इंसुलिन पैदा करता है। इससे शरीर में असामान्य कैंसर कोशिकाएं विकसित होने लगती हैं जो शरीर के लिए हानिकारक मानी जाती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको कम करना चाहिए।

किडनी और थायराइड हो सकता है-

अगर आप लगातार पिज्जा बर्गर खाते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित होगा क्योंकि बर्गर, पिज्जा ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में हानिकारक केमिकल पोटैशियम होता है जिससे ब्रेड सफेद और मुलायम रहती है। इन खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से किडनी, थायराइड और कोलन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

इन खाद्य पदार्थों से भी रहें दूर-

पैक्ड चिप्स-

पैकेज्ड चिप्स भी सेहत के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। पैकेज्ड चिप्स में फैट और सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इसके साथ ही कृत्रिम रंग, स्वाद और परिरक्षक भी मिलाए जाते हैं। इसका लगातार सेवन शरीर में कई बीमारियों को आमंत्रण देता है।

रिफाइंड तेल-

रिफाइंड तेल का लगातार इस्तेमाल भी शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। परिष्कृत तेलों में ट्राइग्लिसराइड्स, पॉलीअनसैचुरेटेड यौगिक होते हैं। जिसे अम्ल द्वारा शुद्ध किया जाता है। इसलिए डॉक्टर कम से कम रिफाइंड तेल के इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

शीतल पेय-

सॉफ्ट ड्रिंक्स को खोलने पर जो झाग निकलता है वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। क्योंकि इस झाग में मिथाइलायक्‍लॉक्सल जैसे खाद्य रसायन होते हैं। सॉफ्ट ड्रिंक बनाते समय इनमें फूड कलर भी मिला दिया जाता है जिससे शरीर में कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए।

पैक्ड अचार-

आजकल बाजार में कई तरह के अचार मिलते हैं. तीखा अचार सभी को पसंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि आमतौर पर मसालेदार अचार नाइट्रेट, नमक और सिरके से बनाया जाता है. अचार में फूड कलर भी मिलाया जाता है. ऐसे में अगर आप लगातार पैकेट वाले अचार का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........