Published By:धर्म पुराण डेस्क

Testosterone हार्मोन: पुरुषों के लिए ये  हार्मोन है जरूरी, इन चीजों से करें इसकी कमी को दूर

टेस्टोस्टेरोन क्या है, इसके क्या उपयोग हैं, लाभ बढ़ाने के तरीके ..

टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष हार्मोन है जो प्रमुख रूप से पुरुषों में पाया जाता है, जबकि महिलाओं में भी थोड़ी मात्रा में मौजूद होता है. यह अंडकोषों में मौजूद लेडिग सेल्स (Leydig cells) द्वारा उत्पन्न किया जाता है.

टेस्टोस्टेरोन का महत्वपूर्ण भूमिका है पुरुषों के लिए उनके विकास, स्वास्थ्य और संतुलन में. यह हार्मोन संभोग लक्षणों, लिंगीय विकास के लिए जवानी और मांसपेशियों के विकास में मदद करता है. इसके अलावा, यह हार्मोन मनोवैज्ञानिक तत्वों, जैसे कि मूड, स्वभाव और आत्मविश्वास, में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होने के कारण कुछ पुरुषों को कमजोरी, मनोवैज्ञानिक समस्याएं, शारीरिक संतुलन की कमी, शरीर में मांसपेशियों की कमी और अण्डकोषों की समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, कुछ लोग टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के लिए उपाय ढूंढते हैं.

टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने के कुछ उपाय शामिल हैं:

व्यायाम: व्यायाम करना, खासकर वजन प्रशिक्षण, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकता है.

स्वस्थ आहार: पोषक आहार खाना, जिसमें प्रोटीन, विटामिन D, जिंक और मोनोआचिड यूरिक खाने के स्रोत शामिल हों, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

पर्याप्त नींद: नियमित और पर्याप्त नींद लेना भी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलित रखने में मदद कर सकता है.

स्ट्रेस कम करें: तनाव कम करने, मनोरंजन और आराम करने की कोशिश करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है.

चिकित्सा उपचार: कई बार, टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होने की समस्या का कारण कोई मेडिकल समस्या होती है. इसलिए, चिकित्सा विशेषज्ञ से संपर्क करके उपचार लेना सही हो सकता है.

हालांकि, टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने से पहले आपको अपने चिकित्सक या एक स्पेशलिस्ट की सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि वह आपके मेडिकल हिस्ट्री और वर्तमान स्थिति के आधार पर सटीक सलाह दे सकते हैं.

इसके लिए कौन से फल फ्रूट सब्जियां खाएं:

कुछ फल और सब्जियां हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं:

केला: केले में विटामिन B6, पोटेशियम और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो टेस्टोस्टेरोन के निर्माण में मदद कर सकती है.

अखरोट: अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकती है.

ब्रोकोली: ब्रोकोली में सल्फोराफेन, विटामिन सी, और डाइंडोल-3 कार्बिनोल होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

शतावरी: शतावरी एक पुरुष हार्मोन बूस्टर होता है और टेस्टोस्टेरोन के निर्माण में मदद कर सकता है. इसे सप्ताह में कुछ दिनों तक उपयोग किया जा सकता है.

काले चने: काले चने में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, और जिंक होता है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

यहां तक कि शामिल होने वाले फल और सब्जियों के अलावा, संतुलित और पोषण पूर्ण आहार लेना, उचित नींद लेना, व्यायाम करना और स्ट्रेस को कम करने के लिए आपकी जीवनशैली को संतुलित रखना भी महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यदि टेस्टोस्टेरोन स्तर कम होने के कारण कोई मेडिकल समस्या है, तो चिकित्सा विशेषज्ञ की सलाह लेना भी उचित होगा.

ये कम क्यों हो जाता है:-

टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होने के कई कारण हो सकते हैं. यहाँ कुछ प्रमुख कारण दिए जाते हैं:

उम्र बढ़ना: पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ, टेस्टोस्टेरोन के स्तर में प्राकृतिक रूप से कमी हो सकती है. यह प्रक्रिया "अंदरूनी सन्धि-जोड़" के रूप में जानी जाती है.

मेडिकल समस्याएं: कुछ मेडिकल स्थितियां टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकती हैं, जैसे कि हाइपोगोनाडिज्म (अंडकोषों की कमजोरी), शरीर का उच्च प्रोलैक्टिन स्तर, कुछ यौन संबंधित समस्याएं, और यौन संबंधित रोग या छूत का उपयोग.

अपर्याप्त नींद: नियमित और पर्याप्त नींद न लेना भी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है.

अन्य लाइफस्टाइल फैक्टर्स: अत्यधिक तनाव, शारीरिक निष्क्रियता, अनुपयुक्त आहार, अत्यधिक पीना और धूम्रपान टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर सकते हैं.

यदि आपको टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कमी की चिंता है, तो सर्वेक्षण और आपकी व्यक्तिगत स्थिति के आधार पर एक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श लेना सबसे अच्छा होगा। वे आपको सही निदान और उपचार की सलाह देंगे।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........