Published By:धर्म पुराण डेस्क

डाइट पर निर्भर है त्वचा की चमक..! रोजाना करें ये 5 काम, देखें चमत्कार

ऐसे कई खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मददगार साबित होते हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप भी इन चीजों का सेवन शुरू कर सकते हैं..!!

हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे आंतरिक और बाहरी स्वास्थ्य पर पड़ता है. आपने देखा होगा कि कई दिनों तक बाहर का खाना खाने से चेहरा रुखा पड़ जाता है. स्किन तैलीय और बेजान दिखने लगता है. जैसे-जैसे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, शरीर भीतर से साफ हो जाता है और बाहरी त्वचा भी दाग-धब्बों से मुक्त हो जाती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए करें इन चीजों का सेवन-

1. खीरा-

खाने में खीरा शामिल करने के कई फायदे हैं. खीरे में विटामिन-सी, विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसे खाने से शरीर को एंटी एजिंग गुण भी मिलते हैं.

कमाल की बात यह है कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खीरा खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. खीरे के टुकड़े को आंखों पर रखने से काले धब्बे साफ़ हो जाते हैं. साथ ही इसके रस को त्वचा पर लगाने से अशुद्धियां दूर होती हैं.

2. अनार-

त्वचा को ग्लोइंग और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए अनार को डाइट का हिस्सा बनाएं. विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार खाने से शरीर स्वस्थ रहता है. साथ ही त्वचा में भी निखार आता है.

3. हल्दी-

औषधीय गुण हल्दी एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इस वजह से इसे अलग-अलग तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए. हल्दी को सब्जियों में मिलाकर या जूस की तरह काढ़ा बनाकर सेवन किया जा सकता है. आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. 

4. ग्रीन टी-

ग्रीन टी आमतौर पर पेट दर्द और वजन घटाने के लिए पी जाती है लेकिन इसका असर त्वचा पर भी देखा जा सकता है. ग्रीन टी पीने से शरीर को इसके एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं. साथ ही यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करती हैं.

5. पालक-

पालक को भोजन में शामिल करने के कई कारण हैं. यह त्वचा को स्वस्थ रखता है, उसे बेदाग बनाता है, निखारता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में भी कारगर साबित होता है. इसे अलग-अलग तरह से खाया जा सकता है. आप इसका जूस या सूप बनाकर भी पी सकते हैं.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........