Published By:धर्म पुराण डेस्क

अच्छे स्वास्थ्य की संजीवनी  - त्रिफला चूर्ण

त्रिफला को ज्यादातर लोग इस रूप में जानते हैं कि हरड़, बहेड़ा और आंवला को पीसकर पाउडर बनाया गया मिश्रण त्रिफला चूर्ण कहलाता है और यह पेट की सफाई या कब्ज से राहत दिलाने में उपयोगी होता है।

100 ग्राम सख्त, 200 ग्राम बहेड़ा और 400 ग्राम आंवला को अलग-अलग पीसकर तीन बार छलनी से छान लें और फिर इस प्रकार तैयार चूर्ण को अन्य मौसमी सामग्री के साथ प्रतिदिन मिला दे। इसका नियमित रूप से सुबह सेवन करें, तो शरीर से किसी भी प्रकार की बीमारी दूर रहती है।

त्रिफला चूर्ण चार महीने बाद निष्प्रभावी हो जाता है और गांठ बनने लगती है, इसलिए तैयार त्रिफला चूर्ण को बाजार से खरीदने के बजाय सीमित मात्रा में मिक्सर में पीसकर घर पर ही तैयार करें और नमी से बचाएं। नया चूर्ण तीन माह में बनकर तैयार हो जाता है। इसका सेवन करने के बाद, आपको एक या दो बार ढीले मल का अनुभव हो सकता है। अधिक सुविधा के लिए इस मिश्रण को रात को एक कटोरी में घोलकर सुबह 5 से 7 बजे के बीच सेवन करें।

* एक वर्ष तक लगातार सेवन करने से तंद्रा दूर हो जाती है। 

* दो साल तक इसका सेवन करने से शरीर के सभी रोग दूर हो जाते हैं। 

* तीन साल तक सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। 

* चार साल तक इसका सेवन करने के बाद चेहरे पर एक बेजोड़ सुंदरता नजर आती है। 

* पांच साल तक इसका सेवन करने से बुद्धि में जबरदस्त वृद्धि होती है। 

* छह साल तक इसका सेवन करने से शरीर की ताकत काफी बढ़ जाती है। 

* सात साल तक इसका सेवन करने से सफेद बाल वापस काले हो जाते हैं। 

* आठ साल तक इसका सेवन करने से बूढ़ा फिर से जवान हो जाता है। 

* नौ साल तक इसका सेवन करने से दिन में भी तारे साफ दिखाई देते हैं। 

* दस साल तक इसका सेवन करने के बाद कंठ में सरस्वती का वास होता है। 

* ग्यारह वर्ष तक इसका सेवन करने से वाक् सिद्धि की प्राप्ति होती है अर्थात जो कुछ भी बोलता है उसकी बात व्यर्थ नहीं जाती बल्कि सत्य सिद्ध होती है। 

यह निश्चित रूप से अतिशयोक्तिपूर्ण लगता है। यह पूरी तरह से नहीं हो सकता है, लेकिन इसके सेवन से हमारे शरीर को जो लाभ मिलते हैं, वह नियमित रूप से शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त होते हैं आमतौर पर हमारा शरीर सभी प्रकार के रोगों से लंबे समय तक मुक्त रहता है।

इसलिए, यदि आप इसे किसी भी उम्र में और किसी भी समय (नियमित या टूटा हुआ क्रम) में लेना शुरू कर देते हैं, तो आपको निश्चित रूप से पर्याप्त लाभ मिलेगा जो आपके शरीर को हर तरह से बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........