Published By:धर्म पुराण डेस्क

खाना खाने का सही समय और तरीका, 150 बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

- Breakfast Lunch Dinner 

हमारा शरीर कोई मशीन नहीं है जिसको जब चाहो चला लो, जब चाहो बंद कर दो, चाहे हमेशा चलाते रहो. उसको समय पर सही डाइट और पोषण की भी जरूरत होती है. हमारा शरीर ऐसा नहीं है कि हमेशा कुछ ना कुछ खाते रहो. आयुर्वेद के अनुसार खाने का भी एक नियम है जिसमें बताया गया है आपको किस टाइम पर क्या खाना है. अगर हम अपने खाने के समय और खाने के प्रकार को ही बदल लें तो बहुत सी बीमारियां हमारे पास भी नहीं आएगी और अगर बीमारी आ गई है तो चली जाएगी.

खाने का सही समय और तरीका आपके स्वास्थ्य और आपकी आदतों पर निर्भर करता है। यह आयुर्वेदिक विज्ञान और पोषण के दृष्टिकोण से अपनाए गए नियमों पर आधारित होता है। इसे स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण सुनिश्चित करने का एक माध्यम माना जाता है।

सिद्धांतों के अनुसार, निम्नलिखित तरीके से खाना खाने की सिफारिश की जाती है:

नाश्ता (Breakfast): सुबह के समय नाश्ता करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके दिन की ऊर्जा का स्रोत होता है। यहां पर संपूर्ण और पौष्टिक आहार को शामिल करने की सिफारिश की जाती है, जिसमें फल, सब्जी, अंकुरित अनाज, दूध, दही आदि शामिल हो सकते हैं।

दोपहर का भोजन (Lunch): दोपहर के समय में भोजन को सही मात्रा में और संतुलित रूप से लेना चाहिए। इसमें पूरे अन्न को सम्मिलित करना चाहिए, जैसे अनाज, दाल, सब्जी, रोटी, चावल आदि।

रात का भोजन (Dinner): रात के भोजन में ध्यान देना चाहिए क्योंकि रात्रि के समय पाचन क्षमता कम होती है। आपको हल्का और आसान पचने वाला भोजन खाना चाहिए, जिसमें ताजे फल, सब्जी, दूध, अदरक वाली चाय, रोटी आदि शामिल हो सकते हैं।

यह अनुशासन पूर्ण आहार व्यवस्था आपके शरीर को उचित पोषण प्रदान कर सकती है और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य के आधार पर इन सिफारिशों को अनुकरण करें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपको किसी विशेष स्वास्थ्य स्थिति के लिए आहार पर विचार करना हो।

धर्म जगत

SEE MORE...........