Published By:धर्म पुराण डेस्क

नवरात्रि का उदय तिथि गुरुवार 07 अक्टूबर है। अगले गुरुवार को दुर्गा महानवमी होगी: ज्योतिषाचार्य के अनुसार ऐसा संयोग दुर्लभ है।

नवरात्रि का उदय तिथि गुरुवार 07 अक्टूबर है। अगले गुरुवार को दुर्गा महानवमी होगी: ज्योतिषाचार्य के अनुसार ऐसा संयोग दुर्लभ है।

 

नवरात्रि 2021: इस साल शारदेय नवरात्रि गुरुवार से शुरू होकर गुरुवार को खत्म होगी। एक तिथि के क्षय से नवरात्र आठ दिनों तक चलेगा और यह विशेष संयोग बन रहा है। आश्विन शुक्ल पक्ष इकाई से गुरुवार 7 अक्टूबर को नवरात्रि प्रारंभ होगी और गुरुवार 14 अक्टूबर को दुर्गा महानवमी मनाई जाएगी। 15 अक्टूबर बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा है। बिट्टन, नेहरू नगर, अयोध्या बाईपास, भेल दशहरा मैदान समेत शहर में अन्य जगहों पर रावण, कुंभकर्ण, मेघनाथ का पुतला दहन कर दशहरा मनाया जाएगा। 

Navratripuja_9Mistake_Newspuran

ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, गुरु ज्ञान और बुद्धि के देवता हैं। देवताओं का भी एक गुरु होता है। ऐसे में गुरुवार को नवरात्रि की शुरुआत शुभ फल देगी. गुरुवार को नवरात्र का समापन होगा। ऐसा संयोग विरले ही होता है। इन दिनों कपड़े, गहने, वाहन खरीदना और घर में प्रवेश करना शुभ माना जाता है। 

ऐसे में अश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 6 अक्टूबर बुधवार को सायं 4:34 बजे से प्रारंभ होगी. यह तिथि अगले दिन गुरुवार को दोपहर 1:46 बजे तक रहेगी। इसलिए, चूंकि उदय तिथि गुरुवार, 7 अक्टूबर है, शारदीय नवरात्रि गुरुवार से ही शुरू होंगे। इस दिन सुबह मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाएगी। चूंकि शनिवार को तीसरी और चौथी तिथि है, इसलिए चौथी तिथि सड़ी हुई है। जिससे आठ दिनों तक नवरात्रि मनाई जाएगी और शनिवार को एक ही दिन चंद्रघंटा और कुष्मांडा की पूजा की जाएगी। 

भद्र नाम पंच महापुरुष योग भी 7 अक्टूबर को सुबह 4:40 बजे से 16:59 बजे तक किया जा रहा है। इस समय व्यापार और शिक्षा में पूर्ण सफलता प्राप्त करने के लिए माता की स्थापना या पूजा करना शुभ रहेगा। इसके तुरंत बाद सुबह 7 से 9:17 बजे तक तुला राशि में पंच महापुरुष महायोग नाम का शश भी पड़ रहा है।

धर्म जगत

SEE MORE...........