Published By:धर्म पुराण डेस्क

बेहद खूबसूरत है गुनगुनी धूप का मौसम

सर्दियों की तैयारी में कहां कोई कसर छोड़ती हैं आप। गर्म कपड़े, रजाई बाहर निकल आते हैं, थाली पर भी मौसम का फर्क नजर आने लगता है। गुनगुनी धूप में छत बालकनी और गार्डन गुलजार हो जाते हैं... पर इन सबके बीच कोई है जो परेशान हो जाती है तो वह है आपकी त्वचा। क्यों न इस बार थोड़ा प्यार-दुलार अपनी त्वचा से भी करें ताकि वह भी खिल कर कहे, खूबसूरत है मौसम... 

स्किन केयर-

गुनगुनी धूप, मंद बयार, नीला आसमान..... घूमने-फिरने, त्योहार, शादी-ब्याह के दिन। स्वाद के बहकने चहकने के दिन... वाकई सर्दियां कितनी खूबसूरत और हसीन होती हैं। पर मौसम की खूबसूरती जिससे है, वही कई बार आपकी सुंदरता को परेशान सा करती नजर आती है। 

गुनगुनी धूप बेशक अच्छी लगती है, पर अधिक देर इसका लुत्फ उठाएं तो इस सर्द मौसम में भी टैनिंग की समस्या कहाँ पीछा छोड़ती है। ठंडी बयार त्वचा और बालों को रूखा बना देती है। 

मेकअप और खानपान भी हमारी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। ऐसे में क्या किया जाए जिससे अपनी खूबसूरती को बरकरार रखते हुए मौसम की खूबसूरती का लुत्फ उठाया जाए। इसके लिए जानते हैं

ऐसा हो ब्यूटी रूटीन-

इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कारण त्वचा का सूखापन, इचिंग, फटना आदि की समस्या होती है। इसके लिए नहाने से पहले ऑलिव ऑयल करें। उबटन लगाना चाहे तो जौ के आटे में शहद डाल कर तैयार करें। स्किन ड्राई है तो इसमें मलाई भी मिला सकती है। 

वैसे शरीर की सफाई के लिए सोप फ्री बॉडी लोशन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अक्सर हम इस मौसम में गीजर का इस्तेमाल करते है। लेकिन इस मौसम में गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। हीटर या तेज आंच के सामने बैठने से भी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। 

नहाने के बाद चेहरे और शरीर पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। हर तरह की स्किन के लिए मार्केट में मॉइश्चराइजर उपलब्ध है। ऑयली स्किन के लिए लाइट और वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर मिलते हैं। ड्राई स्किन के लिए हैवी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नारियल तेल से शरीर की हल्की मसाज-

धूप में जब निकलें-

सर्दियों की धूप भला किसे नहीं भाती। टेरेस, बालकनी, गार्डन में घंटों बैठ कर धूप सेंकने की बात हो या गुनगुनी धूप में घूमने शॉपिंग करने जाने की बात, मन हमेशा इसके लिए तैयार रहता है। 

पर कुछ दिनों के बाद जब आईने में नजर आता है सन टैन तो सारी खुशियां काफूर कर देता है, इसलिए भले ही गर्मी का मौसम खत्म हो जाए, सनस्क्रीन लगाने की आदत नहीं छोड़ना चाहिए। 

धूप में बैठिए तो सूरज की तरफ पीठ करके बैठिए। कहीं बाहर घूमने जा रहे है तो भी सनस्क्रीन लगाएं। इसके बावजूद यदि सन टैन की समस्या हो तो दही, नींबू, बेसन का उबटन लगाएं, इससे सन टैन दूर होता है।

खानपान पर भी दें ध्यान…

शरीर की हल्की मसाज-

इस मौसम में डिहाइड्रेशन होने की आशंका रहती है। त्वचा की परतों पर भी नमी की कमी हो जाती है। ऐसे में अधिक से अधिक मौसमी फलों का सेवन ठीक रहता है। इस मौसम में अंगूर, अमरूद, संतरा आदि सहजता से मिलते हैं। इन सबमें विटामिन 'सी' और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इनका अधिक से अधिक सेवन हमारी त्वचा को खूबसूरत बनाता है। 

बेशक चाट, पकौड़े और गोल-गप्पे के लिए भी स्वाद इसी मौसम में बहकता है, पर इन सब चीजों से पाचन प्रभावित होता है। पाचन खराब होने से त्वचा भी स्वस्थ नहीं रह पाती। तभी तो हमारे पुरखों ने सर्दियों में तिल, गुड़ और मूंगफली के बने व्यंजन खाने की परंपरा शुरू की थी और यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। 

माना जाता है कि तिल, मूंगफली आदि खाना इस मौसम में हमारी तेल की जरूरत को पूरा करता है। इसी तरह सर्दियों में अक्सर चाय-कॉफी की अधिक तलब होती है। बेहतर हो कि हम इनकी जगह सूप, ग्रीन टी, शहद व गर्म पानी आदि का सेवन करें।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........