Published By:धर्म पुराण डेस्क

दूध में होता है पोटेशियम: दूध को खड़े होकर पिए या बैठकर, दूध का सेवन क्यों करें..

खड़े होकर या बैठकर दूध पीना है या नहीं यह हमेशा बहस का विषय होता है।

कुछ लोग सोचते हैं कि बैठकर दूध पीना बेहतर है, तो कुछ लोग सोचते हैं कि खड़े होकर दूध पीना बेहतर है। तो आम सवाल यह है कि खड़े होकर या बैठकर दूध पीना है या नहीं। इस बारे में विशेषज्ञ क्या कहते हैं? 

दूध का सेवन क्यों करें..

दूध पीने के कई फायदे होते हैं। दूध में मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

दूध में पोटेशियम होता है जो दिल के लिए अच्छा होता है।

दूध में विटामिन डी असामान्य कोशिकाओं के विकास को रोकता है, जिससे कैंसर का खतरा कम होता है।

दूध पीने से खुशी से संबंधित हार्मोन सेरोटोनिन का स्राव उत्तेजित होता है, जो तनाव को कम करता है।

दूध पीने से शरीर को प्राकृतिक वसा मिलती है जो सेहत के लिए फायदेमंद होती है इसलिए इससे शरीर की अवांछित चर्बी नहीं बढ़ती है।

दूध का सेवन खड़े रहकर करना चाहिए या बैठकर?

डॉक्टर की सलाह के अनुसार दूध का सेवन खड़े रहकर ही करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैठकर दूध पीने से दूध शरीर के आधे हिस्से में ही जाता है। वहीं खड़े होकर दूध पीने से दूध पूरे शरीर में पहुंच जाता है। तो शरीर के सभी अंगों को पोषक तत्व मिलते हैं।

क्या होता है जब आप बैठकर दूध पीते हैं?

जब आप दूध पीने के लिए बैठते हैं, तो यह अन्नप्रणाली के निचले हिस्से में रहता है, जिसे आमतौर पर जीईआरडी कहा जाता है।

जब जबरदस्ती दूध पीना पड़े…

कई बार कई लोग दूध पीने के लिए मजबूर हो जाते हैं या दूध पीने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इसलिए दूध पीते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके मुंह से दोबारा न निकले। छोटे-छोटे घुट लें ताकि आपका पेट किसी भी तरह से न लगे। ऐसा करने से आपको पेट में दर्द नहीं होगा।

कैल्शियम पूरक:

हमारे दांतों और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। रोजाना गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं।

ऊर्जा बढ़ाने में कारगर:

दूध में पर्याप्त प्रोटीन होता है। इसके आधार पर इसे रोजाना लेने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से पूरे दिन शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों के विकास के लिए भी बहुत जरूरी है।

कब्ज की समस्या:

कब्ज की समस्या होने पर गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। यह पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है वे गर्म दूध का सेवन औषधि के रूप में कर सकते हैं।

थकान दूर करने के लिए:

अगर आप वर्कआउट करते समय बहुत जल्दी थक जाते हैं तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। खासकर बच्चों को रोजाना दूध पिलाना चाहिए।

गले के लिए फायदेमंद:

दूध गले की खराश को भी ठीक करता है। गले में खराश होने पर आप एक कप दूध में एक चुटकी काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

तनाव को दूर करने के लिए:

आप अपने साथ उस दिन का तनाव भी लेकर आते हैं जब आप ऑफिस से घर लौटते हैं। ऐसे में गर्म दूध पीने से आपको इस तनाव से निजात मिल जाएगी। दूध पीने से दिन भर का तनाव कम होगा और आप राहत महसूस करेंगे।

नींद की समस्या:

रात में दूध पीने का यह सबसे बड़ा फायदा है। ऐसे कई अध्ययनों से पता चला है कि रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

गर्म दूध कभी भी पिया जा सकता है। आप चाहें तो इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें कुछ मसालों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रत्येक कप गर्म दूध में लगभग 12 ग्राम प्राकृतिक चीनी होती है, जो आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क को मजबूत करती है। 

साथ ही 8 ग्राम संपूर्ण प्रोटीन, जिसमें सभी अमीनो एसिड होते हैं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और उन्हें मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं गर्म दूध पीने से शरीर की ऊर्जा भी बढ़ती है। 

सुकून भरी नींद:

आजकल सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसका उनके स्वास्थ्य और त्वचा पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। 

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार दूध में ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड होता है जो अच्छी नींद में मदद करता है। रात में एक गिलास गुनगुना दूध पीने से न केवल अच्छी नींद आती है, बल्कि सुबह उठकर मूड भी अच्छा होता है और सेहत में भी सुधार होता है।

रात में एक कप दूध पीने से न केवल अच्छी नींद आती है, बल्कि बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सुबह उठने पर भी आपको पूरे दिन थकान महसूस नहीं होती और आपका शरीर दिन भर टाइट रहता है।

पाचन तंत्र के लिए उपयोगी:

अगर आप कब्ज या एसिडिटी से पीड़ित हैं तो आपको रात को सोने से पहले एक कप दूध पीना चाहिए। यह न केवल पाचन तंत्र को तेज करता है, बल्कि यह पेट दर्द को भी ठीक करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है:

दूध कैल्शियम से भरपूर होता है। जो मजबूत हड्डियों के लिए अच्छा होता है। रात को एक कप गुनगुना दूध पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे हड्डियां पहले से ज्यादा मजबूत होती हैं। यह जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द में भी मदद करता है।

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद:

पुरुषों को रात को सोने से पहले एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। यह सिर्फ उनके यौन स्वास्थ्य के लिए नहीं है। साथ ही उन्हें कई महत्वपूर्ण जगहों पर चुस्त और ऊर्जावान बनाए रखें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........