Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य रहेगा, संतान को दें ये नाम 

नामकरण: 

यदि आप एक बच्ची के लिए पारंपरिक या आध्यात्मिक नाम की तलाश कर रहे हैं, तो आप मां संतोषी (बच्ची के लिए संतोषी मां के नाम) के कई नामों में से एक सुंदर नाम चुन सकते हैं। 

संतोषी माँ को कई नामों से जाना जाता है और आप निश्चित रूप से अपनी बच्ची के लिए उनके कई नामों में से एक को पसंद करेंगे।

बच्चियों के लिए संतोषी माता के कुछ सुंदर संक्षिप्त नाम ..

घर में पुत्री के जन्म का अर्थ है कि लक्ष्मी का जन्म हुआ। ऐसी ही एक देवी है संतोषी माता। इस देवी की पूजा हर घर में होती है। इसलिए आज भी कई माता-पिता संतोषी देवी से एक बेटी पैदा करने के लिए प्रार्थना करते हैं और अगर लड़की पैदा होती है, तो वे उसे आशीर्वाद के रूप में संतोषी देवी का नाम देते हैं। 

अगर आप अपनी बेटी के लिए देवी संतोषी जैसे नाम की तलाश में हैं तो यह लेख विशेष रूप से आपके लिए है क्योंकि हम देवी संतोषी जैसे कई अच्छे नाम लेकर आए हैं!

संतोषी नाम का अर्थ है:

आज देखा जाए तो आपको संतोषी नाम की बहुत सी लड़कियां नजर आएंगी। इसके अलावा, यह नाम कानों को भी अच्छा लगता है! 

देवी संतोषी देवी के नौ रूपों में से एक हैं। संतोषी नाम का शाब्दिक अर्थ है संतुष्ट! तो अगर आप अपनी बेटी के लिए यह नाम चुनते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है। लेकिन अगर आप अधिक विशिष्ट, आधुनिक नाम चाहते हैं, तो ।

देवी संतोषी के कुछ और नाम:

अश्विका: आपकी बेटी के लिए अश्विका एक अलग और अनोखा नाम हो सकता है। यह नाम कम ही देखने को मिलता है। जो लोग इस नाम का अर्थ जानते हैं या जो देवी संतोषी के नामों को जानते हैं, वे अपनी बेटी के लिए इस नाम को देते हैं। हमारे शास्त्रों में देवी संतोषी को अश्विका कहा गया है।

आद्या: आप अपनी बेटी के लिए आद्या नाम भी चुन सकते हैं। आद्या नाम का मतलब सबसे पहले या सबसे अच्छा होता है। इस नाम का प्रयोग कई बार देवी संतोषी के रूपक के रूप में भी किया जाता है। तो आप अपनी बेटी के लिए यह नाम जरूर सोच सकते हैं।

कुछ खास नाम:

भव्या: यदि आपकी बेटी का राशी नाम 'भा' से है और आप अपनी बेटी का नाम संतोषी देवी के नाम पर रखना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से भव्या नाम सोच सकते हैं। भव्या नाम का मतलब शुभ या भाग्यशाली होता है! यह नाम देवी संतोषी के दृष्टांत के रूप में भी प्रसिद्ध है।

अद्वितीय नाम:

यति: यदि आपकी बेटी के नाम के लिए 'Y' नाम है और आप संतोषी देवी के नाम पर लड़की का नाम रखना चाहते हैं, तो यति नाम सही होगा। यति नाम का अर्थ अज्ञानता को कम करके दिव्य ज्ञान प्राप्त करना है। देखिए, नाम तो खूबसूरत है लेकिन मतलब भी खूबसूरत।

वाराही: वाराही नाम कम ही सुना जाता है। इसलिए यदि आप एक अनूठा नाम चाहते हैं, तो वाराही एक महान नाम होगा। देवी संतोषी को वाराही के नाम से भी जाना जाता है।

अच्छे नाम:

नित्या: देवी संतोषी को नित्य के नाम से भी जाना जाता है। नित्य नाम का अर्थ है शाश्वत, निरंतर और चिरस्थायी जो चिरस्थायी है। तो आपको इस नाम को एक अलग नाम जरूर मानना ​​चाहिए

चित्रा: अगर आपकी बेटी के नाम के लिए 'च' अक्षर आता है और आप बहुत भ्रमित हैं, तो चित्रा भी सबसे अच्छा नाम है। चित्रा नाम का मतलब उज्ज्वल, दीप्तिमान होता है! माता-पिता अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य की आशा में नाम रखने पर जोर देते हैं।

दो अक्षर के नाम:

आर्य: माता दुर्गा और संतोषी माता को आर्य कहा जाता है। आर्य शब्द का अर्थ है कुलीन महिला, पूजनीय, मित्र, वफादार, बुद्धिमान, परोपकारी और शुभ।

जया: अगर आपकी बेटी का नाम 'जे' अक्षर से आता है, तो आप जया को चुन सकते हैं। जया नाम का मतलब विजयी होता है।

अद्वितीय नाम:

सत्या: सत्य एक बहुत ही अनोखा नाम है। सत्या नाम का अर्थ "सत्य और वास्तविकता" है। मां संतोषी को सत्या भी कहा जाता है।

सामान्य लेकिन मीठा नाम:

अपर्णा : अपर्णा नाम 90 के दशक से काफी लोकप्रिय रहा है. अपर्णा नाम का मतलब पत्ती रहित होता है। संतोषी माता के अलावा, देवी दुर्गा को अपर्णा के नाम से भी जाना जाता है।

वैष्णवी: मां लक्ष्मी को वैष्णवी भी कहा जाता है। नाम, जो 'वी' अक्षर से शुरू होता है, का अर्थ है भगवान विष्णु का उपासक और विष्णु की मूर्त ऊर्जा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........