Published By:धर्म पुराण डेस्क

घर में सुख-शांति बनी रहेगी और शनि के दोष भी होंगे दूर, तो करें ये आसान उपाय..

घर में सुख-शांति बनी रहेगी और शनि के दोष भी होंगे दूर, तो करें ये आसान उपाय..

इस साल नई अवधारणा के साथ इन पेड़ों को लगाएं, यह शनि दोषों से मुक्त करेगा और कई और लाभ लाएगा।

पीपल और तुलसी: अपने दरवाजे पर या अपने घर में कम से कम एक तुलसी या पीपल  का पेड़ लगाएं। तुलसी का धार्मिक महत्व है और माना जाता है कि यह किसी के घर में शांति और खुशी लाती है। पीपल में सभी देवी-देवताओं का वास होता है और पीपल के पत्ते में मां लक्ष्मी का भी वास होता है। इस तरह आपको साल भर आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कमल और अशोक का पेड़: धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी को कमल पर विराजमान माना जाता है। इसलिए कमल के बीज को अपने पर्स में रखने से आपके पर्स में पैसा लंबे समय तक बना रहता है। अगर घर में बच्चे पढ़ नहीं रहे हैं या होशियार नहीं हैं तो हमें घर में अशोक का पेड़ लगाना चाहिए।

गेंदा और शमी का पेड़: आपके घर में गेंदा का पेड़ जरूर होना चाहिए। यह वृक्ष बृहस्पति की शक्ति को बढ़ाता है। यह वैवाहिक जीवन को भी सुंदर बनाता है और बच्चों को जन्म देता है। शमी वृक्ष पूजनीय है। शनि दोष दूर करने के लिए शमी के पेड़ जैसे उपाय फायदेमंद हो सकते हैं।

नारियल का पेड़: अगर आपके घर के सामने आंगन है तो उसमें नारियल का पेड़ जरूर लगाएं। अगर आंगन न हो तो हम इस पेड़ को किसी बड़े गमले में लगा सकते हैं। फ्लैट की गैलरी में हम नारियल का पेड़ लगा सकते हैं। यह बहुत ही शुभ माना जाता है। नारियल का पेड़ मान सम्मान बढ़ाता है।

श्वेतार्क: पौराणिक कथाओं के अनुसार श्वेतार्क को गणपति का प्राकृतिक और चमत्कारी रूप माना जाता है। इनकी पूजा करने वाले के जीवन में भौतिक सुख-समृद्धि बनी रहती है। श्वेतार्क को मदार या ओक भी कहा जाता है। श्वेतार्क घर की नकारात्मक ऊर्जा को बाहर निकाल देता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........