Published By:धर्म पुराण डेस्क

शरीर में खून और पानी को सुखाते हैं ये 15 फूड्स, होती है कई  बीमारियां

हमें अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों से क्यों बचना चाहिए ..

शरीर के विकास और स्वास्थ्य के लिए आहार बहुत महत्वपूर्ण है। एक स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस स्टडी के मुताबिक, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से कम उम्र में ही समय से पहले मौत का खतरा बढ़ गया है।

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से होती है समय से पहले मौत, कैंसर और हार्ट अटैक से बचें इन 15 फूड्स से ..

आप बिना भोजन के कई महीनों तक जीवित रह सकते हैं। लेकिन अगर आप रोजाना प्रोसेस्ड फूड को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपके शरीर के कई अंगों को खतरा हो सकता है। 

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ दिल के दौरे और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों के खतरे को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। प्रोसेस्ड फूड को तैयार करने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। इन रसायनों का शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

प्रोसेस्ड फूड से समय से पहले मौत का खतरा ..

प्रोसेस्ड फूड के जोखिमों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड डाइट लेने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अध्ययन में इसे सत्यापित करने के लिए 2019 में ब्राजील में अकाल मृत्यु का संदर्भ दिया गया है। इसके मुताबिक 10 फीसदी से ज्यादा मौतों के लिए प्रोसेस्ड फूड जिम्मेदार है.

अध्ययन क्या कहता है?

इस अध्ययन के निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए साओ पाउलो विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों द्वारा एक टीम बनाई गई थी। टीम ने 2017 और 2018 के बीच ब्राजील में 2019 की जनसंख्या और मृत्यु दर के आंकड़ों के साथ राष्ट्रीय खाद्य खपत के डेटा को क्रॉस-रेफरेंस किया। 

2019 में 30 से 69 वर्ष की आयु के 541,160 ब्राजीलियाई वयस्कों में लगभग 57,000 समय से पहले होने वाली मौतों के लिए अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ जिम्मेदार पाए गए। इस रिसर्च के मुताबिक प्रोसेस्ड फूड शरीर के लिए खतरनाक होता है।

प्रोसेस्ड फूड कैसे तैयार किया जाता है?

अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाद्य सामग्री (तेल, वसा, शर्करा, स्टार्च, प्रोटीन आइसोलेट्स) के औद्योगिक निर्माण द्वारा उत्पादित किए जाते हैं। इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों को आकर्षक बनाने के लिए इनमें विभिन्न स्वाद, रंग और रसायन मिलाए जाते हैं।

यह प्रोसेस्ड फूड जानलेवा होता है ...

आइसक्रीम,

चटनी,

क्रिस्प्स,

नाश्ते का अनाज,

बिस्कुट,

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स,

फलों के स्वाद वाला दही,

शोरबा,

पिज़्ज़ा,

तैयार भोजन,

व्हिस्की, जिन और रम,

ये बीमारियां अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने से होती हैं ..

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर शामिल हैं। साथ ही इस प्रोसेस्ड फूड की वजह से आपकी मौत का समय भी जल्दी आ जाता है। यदि आपका आहार आपकी मृत्यु का कारण है, तो इसे तुरंत बदल देना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........