Published By:धर्म पुराण डेस्क

ये हैं घर और ऑफिस में खराबी के संकेत, इन उपायों से पा सकते हैं छुटकारा

वास्तु दोष: कभी-कभी व्यक्ति जीवन में चारों ओर आर्थिक और पारिवारिक समस्याओं से घिरा रहता है और उसे नहीं पता कि क्या करना है।

इसके पीछे का कारण आपके जीवन में मौजूद नकारात्मकता और घर या ऑफिस में मौजूद दोष हो सकता है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर घर या ऑफिस में कोई खराबी हो तो व्यक्ति जीवन में कई पारिवारिक और आर्थिक समस्याओं से घिरा रहता है। उनके द्वारा किया गया कार्य भी जीवन में नकारात्मकता के प्रभाव के कारण बिगड़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप गलती को पहचानें और उसे तुरंत ठीक करें। 

तो आइए जानते हैं वास्तु दोष के लक्षण और इसके उपाय...

वास्तु दोष के लक्षण:

* किसी व्यवसाय या कार्यस्थल में बार-बार होने वाला नुकसान,

* प्रगति में बाधाएं, 

* आर्थिक समस्याएं,

* गृह विपत्ति,

* हर दिन बीमार होना,

* जीवन में बार-बार गलत लोगों से मिलना,

* आत्मविश्वास और खुशी की कमी,

वास्तु दोष हटाने या उपाय, घर से वास्तु दोष को दूर करें, वास्तु दोष या संकेत, वास्तु दोष के संकेत, वास्तु दोष से कैसे बचें, वास्तु दोष निवारण उपाय हिंदी में, नवीनतम धार्मिक समाचार|

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में धार्मिक पुस्तकें गलत जगह पर रख दी जाती हैं, तो इससे वास्तु दोष हो सकता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि धार्मिक पुस्तकों को हमेशा पश्चिम दिशा की ओर रखना चाहिए।

महाभारत युद्ध के चित्र या हिंसक जानवरों के चित्र घर में रखने से भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है। घर में परेशानी और मन की शांति के लिए हमेशा सुंदर और हरियाली के चित्र घर में रखना चाहिए।

सुबह घर की सफाई के बाद पानी में हल्दी मिलाकर पूरे घर में पान के पत्ते से छिड़कें, इससे भौतिक दोषों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशियां बनी रहती हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है और उन्हें अपराध-बोध से मुक्ति मिलती है।

झाडू को कभी भी इधर या उधर या ऐसी जगह पर न रखें जहां पर आने वालों की नजर लगे। साथ ही झाड़ू पर कोई भारी वस्तु नहीं रखनी चाहिए और झाड़ू के पैर कभी नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........