Published By:धर्म पुराण डेस्क

समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं ये पांच बुरी आदतें, जानिए क्या हैं ये आदतें

सिगरेट, तंबाकू, शराब जैसे नशीले पदार्थों की आदत आपके शरीर में बीमारियां पैदा करती है।

अस्वास्थ्यकर भोजन से हमेशा दूर रहें-

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना स्वाभाविक है। लेकिन अब कम उम्र में भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं जो एक बड़ी समस्या बताई जाती है। ये पांच बुरी आदतें आपको उम्र से ज्यादा बड़ा दिखा सकती हैं। अगर कोई इस आदत से दूर रहेगा तो उसकी बढ़ती उम्र की समस्या कम होगी और साथ ही वह जवान भी नजर आएगा। 

आप शरीर को कई अन्य बीमारियों से बचा सकते हैं।

1. नशीले पदार्थों से दूर रहें ..

आजकल युवाओं में ड्रग्स लेने की आदत आम हो गई है। जिसमें सिगरेट, तंबाकू, शराब जैसे नशीले पदार्थों की आदत आपके शरीर में बीमारी को आमंत्रण देती है। नशा शारीरिक और मानसिक परेशानी भी पैदा करता है।

2. तनाव मुक्त रहें ..

छोटी-छोटी बातों को लेकर चिंता करने की आदत इंसान के चेहरे पर साफ झलकती है। तनाव मानसिक बीमारी को बढ़ाता है इसलिए जब भी कोई समस्या आती है तो शांति से उसका समाधान खोजना लाजमी है।

3. पर्याप्त ध्यान रखें ..

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना और चेहरे पर झुर्रियां आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पर्याप्त नींद के साथ अच्छी नींद भी जरूरी है।

4. अस्वास्थ्यकर भोजन से हमेशा दूर रहें ..

जंक फूड, जो स्वादिष्ट होता है, चिंता का एक प्रमुख कारण है। प्रोसेस्ड फूड शरीर में कोशिकाओं को प्रभावित करता है जिससे शरीर की उम्र बढ़ने लगती है। बाहर खाने की आदत हो गई है। अनहेल्दी खाना भी शरीर में एक और बड़ी बीमारी लेकर आता है।

5. विटामिन `सी´ की कमी ..

विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को कम करते हैं। विटामिन `सी´ की कमी होने पर व्यक्ति जवानी में भी बूढ़ा दिख सकता है। कई त्वचा उत्पादों में विटामिन सी मिलाया जाता है। गाजर, गोभी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी, आंवला, अनार ऐसे फल है जिनमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........