Published By:धर्म पुराण डेस्क

ये खाद्य पदार्थ बढ़ाते हैं यूरिक एसिड, क्या आप शरीर को बीमारियों का घर तो नहीं बना रहे?

खाद्य पदार्थ जो यूरिक एसिड का कारण बनते है..

बाहर खाना ऑफिस जाने वालों की जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर कितने भी चिंतित क्यों न हों, आप शाम को कुछ हल्का नाश्ता करने की लालसा से नहीं बच सकते।

ये खाने से बढ़ता है यूरिक एसिड..

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खाने पर सबसे ज्यादा असर होता है| बाहर खाना ऑफिस जाने वालों की जीवन शैली का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। 

आप अपने स्वास्थ्य को लेकर कितने भी चिंतित क्यों न हों, आप शाम को कुछ हल्का खाने की लालसा से नहीं बच सकते। ऐसी जीवनशैली के कारण आपका शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। 

गलत खानपान की वजह से शरीर में यूरिक एसिड जमा हो जाता है, जिससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है। यह दर्द बढ़ सकता है और खतरनाक बीमारी का रूप ले सकता है।

इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए..

यदि आप मांसाहारी भोजन के शौकीन हैं, तो आपकी यह आदत शरीर में अधिक यूरिक एसिड के निर्माण को आमंत्रित कर सकती है। 

मांसाहारी भोजन सेहत के लिए फायदेमंद नहीं माना जाता है, इसका अधिक मात्रा में सेवन खतरनाक बीमारियों को न्योता देने जैसा है। जो लोग नॉनवेज खाते हैं उनमें यूरिक एसिड की समस्या होने की संभावना अधिक होती है, इसलिए अधिक खाने से बचें।

जंक फूड खाने से भी शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता हो जाती है। अधिक तेल और तली हुई चीजें नियमित रूप से नहीं खानी चाहिए। अगर आप घर का बना खाना नहीं खा सकते हैं तो किसी भी हाल में कोशिश करें कि बाहर का जंक फूड नियमित रूप से न खाएं।

अगर आप मिठाइयों के शौकीन हैं तो इस आदत को भी जरूर कंट्रोल करना चाहिए। क्योंकि ज्यादा चीनी खाने से शरीर में यूरिक एसिड बनने लगता है। 

त्योहारों के मौसम में या किसी भी मौके पर मिठाई खाना काम आता है। लेकिन अगर आप इसके बहुत आदी हैं और रोजाना मीठा खाते हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........