Published By:धर्म पुराण डेस्क

इन लोगों के पास पर्याप्त पैसा नहीं है, ये आजीवन गरीबी से घिरे रहते हैं

जीवन में पैसा महत्वपूर्ण है। लक्ष्मी जी धन की देवी हैं। 

चाणक्य नीति के अनुसार, लक्ष्मी जी अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को अच्छी तरह से निभाने वालों को आशीर्वाद देती हैं। 

लक्ष्मी जी ऐसे लोगों को कभी नहीं छोड़ते हैं, लेकिन लक्ष्मी जी कभी भी इन कामों को करने वालों को अपना आशीर्वाद नहीं देते हैं, ऐसे लोग जीवन में दुखी होते हैं, परेशान होते हैं और उन्हें सम्मान से वंचित किया जाता है।

जानिए पैसे की उपयोगिता और महत्व ..

चाणक्य नीति के अनुसार, कलयुग में पैसा एक मुख्य उपकरण है, जिसका उपयोग जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए किया जा सकता है। 

चाणक्य नीति के अनुसार संकट के समय जब सब एक साथ निकल जाते हैं तो धन सच्चे मित्र की भूमिका निभाता है, इसलिए धन के उपयोग में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। 

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि-

आपदर्थे धनं रक्षेद्दारान् रक्षेध्दनैरपि ।

न आत्मानं सततं रक्षेद्दारैरपि धनैरपि ।।

यानी व्यक्ति को धन की बचत करनी चाहिए तभी वह भविष्य में आने वाली परेशानियों से बच सकता है। इसी के साथ चाणक्य आगे कहते हैं कि पुरुष को धन का त्याग कर भी अपनी पत्नी की रक्षा करनी चाहिए। 

लेकिन जब आत्मा की रक्षा की बात आती है तो उसे धन और पत्नी दोनों का तिरस्कार करना चाहिए।

बहुत सोच कर ही पैसा खर्च करें ..

चाणक्य नीति के अनुसार कभी भी फालतू की चीजों पर पैसा खर्च नहीं करना चाहिए। जो लोग दूसरों के सामने पैसा दिखाते हैं, अपनी आमदनी से ज्यादा पैसा खर्च करते हैं, वे हमेशा परेशान रहते हैं। 

ऐसे लोगों के जीवन में सुख-शांति नहीं रहती। लक्ष्मी जी उन लोगों को कभी आशीर्वाद नहीं देते जो दिखावा करते हैं और पैसे का सम्मान नहीं करते हैं। किसी को पैसा बचाना चाहिए। धन की बचत व्यक्ति को संकटों से बचाती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........