Published By:धर्म पुराण डेस्क

क्रिसमस और न्यू ईयर वेकेशन के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये खास जगहें

दक्षिण भारत में क्रिसमस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है.

कुमारकोम, बिनसर, बडोग, श्रीनगर सबसे खूबसूरत जगहें, गोवा, मुन्नार, भाची और पहलगाम.

साल का आखिरी और सबसे खूबसूरत महीना शुरू हो चुका है। इस महीने में क्रिसमस के साथ-साथ लोग न्यू ईयर भी धूमधाम से मना रहे हैं. बहुत से लोग इस समय क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। 

20 दिसंबर के बाद पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरती है और इस वजह से पर्यटक इस समय घूमना पसंद करते हैं। बर्फबारी के समय पहाड़ी इलाकों को परियों की कहानियों की तरह खूबसूरत देखा जा सकता है। 

क्रिसमस के समय के आसपास अधिकांश क्षेत्रों में बर्फ गिरने लगती है। इस समय ऊंचे-ऊंचे बर्फ से ढके पहाड़ और दूर-दूर तक बर्फ और जमी हुई नदियों को देखना मनमोहक होता है। इसके अलावा भी कई जगहें हैं जो खूबसूरत हैं और अगर आप क्रिसमस और न्यू ईयर को किसी खास जगह पर मनाना चाहते हैं तो ये जगहें आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती हैं।

कुमारकोम-

कुमारकोम वेम्बानाड के तट पर केरल का एक छोटा और सुंदर शहर है। दक्षिण भारत में क्रिसमस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। केरल का कुमारकोम क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए परफेक्ट जगह साबित हो सकता है।

उत्तराखंड-

बहुत से लोग उत्तराखंड के फायदों से अनजान हैं। अगर आप दिल्ली से बिनसर जाने की योजना बना रहे हैं तो आप सड़क मार्ग से 8-9 घंटे में यहां पहुंच सकते हैं। क्रिसमस के दौरान यहां बर्फ पड़ती है। यहां नंदा देवी चोटी का नजारा बेहद खूबसूरत है।

गोवा-

अगर आपको ज्यादा ठंड पसंद नहीं है तो आप क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने गोवा भी जा सकते हैं। क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान यहां ज्यादा पार्टियों का आयोजन किया जाता है। अगर आपको पार्टी करने का शौक है तो आप गोवा जा सकते हैं और इसका पूरा मजा उठा सकते हैं। यहां क्रिसमस और न्यू ईयर धूमधाम से मनाया जाता है।

बडोग-

बडोग हिमाचल के ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां पर्यटकों की भीड़ कम होती है। जब क्रिसमस के दौरान यहां बर्फ गिरती है, तो आप क्रिसमस और नए साल की पार्टी मनाने के लिए इस जगह की पूरी तरह से योजना बनाते हैं। बडोग का रेलवे स्टेशन भी प्रसिद्ध है। इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है।

श्रीनगर-

श्रीनगर की तुलना स्वर्ग से की जा रही है। अगर आप किसी भी मौसम में घूमना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं। अगर आप क्रिसमस और न्यू ईयर मनाने जा रहे हैं तो यह समय आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा। ऊंचे-ऊंचे बर्फीले पहाड़, जमी हुई डल जिल और पेड़ों पर जमी बर्फ आपको यहां एक अलग ही रोमांच देती है। हर साल क्रिसमस के समय यहां विंटर कार्निवाल का भी आयोजन किया जाता है।

मुन्नार-

दक्षिण भारत में मुन्नार क्रिसमस मनाने के लिए खूबसूरत जगहों में से एक है। मुन्नार एक पहाड़ी इलाका है, यहां आप पहाड़ और चाय के बागान देख सकते हैं। दक्षिण भारत में क्रिसमस बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। कई खूबसूरत होटलों के अलावा यहां होमस्टे भी हैं जहां आप कम बजट में ठहर सकते हैं।

पहलगाम-

कश्मीर के पहलगाम में क्रिसमस के आसपास अधिक हिमपात होता है। अगर आप बर्फबारी के शौकीन हैं तो यहां विंटर वेकेशन के लिए जा सकते हैं। यहां के बर्फीले मौसम में गर्मागर्म कावा पीने का एक अलग ही मजा है।

भाची-

भाची शिमला के पास एक खूबसूरत जगह है। क्रिसमस के दौरान यहां बर्फ पड़ती है। अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो यहां जाइए और गर्मागर्म चॉकलेट, पैनकेक, मोमोज खाइए। सोढ़ी शिमला से भी ज्यादा खूबसूरत और शांत जगह है। क्रिसमस की छुट्टी के लिए आप यहां जा सकते हैं।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........