Published By:धर्म पुराण डेस्क

शरीर को स्फूर्ति देंगे ये सुपरफूड, करेंगे उनींदापन और थकान को दूर…

शरीर को स्फूर्ति देंगे ये सुपरफूड, करेंगे उनींदापन और थकान को दूर…

अक्सर लोग सुबह उठकर सारा दिन उनींदा और आलस से भरा हुआ महसूस करते हैं, ऐसे में कोई काम भी नहीं कर पाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके साथ ऐसा क्यों होता है और दिन भर तरोताजा रहने के लिए क्या करना चाहिए। कुछ चीजें हैं जो आप अपने आहार में शामिल करके अपने शरीर में ऊर्जा लाने के लिए कर सकते हैं। 

हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आपके उनींदापन की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं।

कमजोरी दूर करेगा केला:

शरीर में ग्लूकोज की कमी के कारण भी कमजोरी होती है। केला खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। केले में प्राकृतिक ग्लूकोज और शुगर होता है, इसलिए इसका सेवन करने से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है।

दूध और नट्स हैं जरूरी:

दूध में सभी प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य आहार पूरक होते हैं जो आपके शरीर के लिए उपयोगी होते हैं। अगर आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है तो भी आपको बहुत कमजोरी का अनुभव होता है। ऐसे में आपको सूखे मेवों का सेवन करना चाहिए।

सौंफ आपको तरोताजा महसूस कराएगी:

सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटेशियम शरीर में बनने वाले थकान हार्मोन को खत्म करते हैं। इसलिए सौंफ को खाएं। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे।

ऊर्जा बढ़ाने में मदद करेगा गाजर:

गाजर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है। इसका सेवन हमें स्वस्थ रखने में मदद करता है। वहीं गाजर शरीर में एनर्जी बढ़ाने में भी मददगार होती है।

चॉकलेट आराम देगी:

चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यही कारण है कि चॉकलेट खाने के बाद आप तरोताजा महसूस करते हैं। इसके अलावा भरपूर नींद लें और खूब पानी पिएं। यह स्वस्थ रहने में मदद करता है और शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........