Published By:धर्म पुराण डेस्क

दवाइयों के साथ गलती से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें..! नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान

Medicine Side Effects: बीमार होने पर दवा ही शरीर को फिट रखने का काम करती है लेकिन कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो दवा के असर को कम कर सकते हैं या नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जानिए कैसे..?

बीमार होना और स्वस्थ होना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है. जैसे ही वायरस, बैक्टीरिया और अन्य बीमारियां शरीर में प्रवेश करती हैं, शरीर में थकान और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं. 

यह बीमारी का लक्षण है. जैसे ही आप दवा लेते हैं या फिर आपकी खुद की प्रतिरक्षा प्रणाली सक्रिय हो जाती है, तो इन बैक्टीरिया, वायरस को मार देती है और आप फिट हो जाते हैं.

आमतौर पर कोई बीमार होने पर दवा लेता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरी नहीं है कि दवा समय पर ही ली जाए. दवा के साथ-साथ आप क्या खा रहे हैं इसका भी ध्यान रखना जरूरी है. दवा के साथ कुछ खाद्य पदार्थ खाने से नुकसान हो सकता है.

दवा के साथ क्या नहीं खाना चाहिए-

1. संतरे का जूस- 

दवा लेने के तुरंत बाद संतरे के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. कई अध्ययनों से पता चला है कि संतरे का जूस लेने से दवा शरीर में ठीक से नहीं घुल पाती हैं. यह जूस दवा के असर को कम कर देता है. विटामिन सी उत्पाद धीरे-धीरे दवा के प्रभाव को खत्म भी कर देते हैं.

2. कैफीनयुक्त पेय पदार्थ न लें-

कैफीन एनर्जी ड्रिंक्स में भी पाया जाता है. साथ ही कॉफी में कैफीन पाया जाता है. ऐसे में दवा के साथ कैफीनयुक्त पेय पीने से बचें. इससे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसा करने से दवा का असर भी खत्म हो जाता है.

3. शराब का सेवन न करें-

दवा लेने के बाद शराब न पिएं. ऐसा करने से शरीर पर दाने और खुजली हो जाती है. यह लिवर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है. 

4. डेयरी उत्पाद न लें-

दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर दूध पीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. दवा के साथ दूध पीने को लेकर डॉक्टरों की भी अलग-अलग राय है.

डॉक्टरों का कहना है कि दूध के साथ दवा लेने से असर कम होता है. डेयरी उत्पाद दवाओं के प्रभाव को कम करने का काम करते हैं, इसलिए उससे बचिए.

5. मुलेठी का सेवन न करें-

मुलेठी गले की खराश के लिए रामबाण है. यह पाचन तंत्र को ठीक करने का भी काम करता है. वहीं सलाह दी जाती है कि दवा लेने के बाद मुलेठी का सेवन न करें. मुलेठी में ग्लाइसीराइजिन होता है जो कई दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है.


 

धर्म जगत

SEE MORE...........