Published By:धर्म पुराण डेस्क

हिंदू धर्म में इन पेड़ों और पौधों का अत्यधिक महत्व है…

कई ऐसे पेड़-पौधे हैं जिनका आध्यात्मिक महत्व है। पेड़ों के महत्व के बारे में जानें।

हिंदू संस्कृति में कई पौधों और पेड़ों को शुभ माना जाता है। लोग न केवल इनकी पूजा करते हैं बल्कि इन पेड़ों का उपयोग घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी किया जाता है। पुराणों में अनेक वृक्षों को दिव्य वृक्ष कहा गया है। आधुनिक समय में भी लोग वृक्षों की पूजा करते हैं। 

आइए जानते हैं हिंदू धर्म के कुछ सबसे पूजनीय पेड़ों के बारे में।

पीपल का पेड़- हिंदू परंपरा के अनुसार, पीपल के पेड़ को सबसे पवित्र और दिव्य पेड़ों में से एक माना जाता है। इस पेड़ को भगवान हनुमान और भगवान शनि के मंदिर के आसपास देखा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि शनिवार के दिन इस पेड़ की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं, यह भी माना जाता है कि विशेष रूप से शनिवार के दिन इस पेड़ पर देवी लक्ष्मी का वास होता है। 

भक्तों का मानना ​​है कि इस पेड़ पर लाल कपड़ा बांधने से निःसंतान दंपत्ति को जन्म मिलता है। इसके अलावा जिन लोगों को शनिदोष होता है उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाने से लाभ होता है।

तुलसी का पौधा- तुलसी के पौधे को लगभग हर हिंदू घर में पवित्र माना जाता है। इसका उपयोग हर धार्मिक कार्य में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखने में सक्षम है। लोगों के आँगन में तुलसी का पौधा उगाना एक शुभ शगुन माना जाता है। 

इतना ही नहीं, इस पौधे के कुछ औषधीय लाभ हैं जैसे खाली पेट इसकी पत्तियों को चबाने से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह विभिन्न चोटों और त्वचा संबंधी बीमारियों को भी ठीक कर सकता है।

केले का पेड़- इसे हिंदू संस्कृति में सबसे उपयोगी और शुभ वृक्ष माना जाता है। यह भगवान विष्णु का भी प्रतीक है और अक्सर इसकी पूजा की जाती है। इसका उपयोग मुख्य द्वार को बनाने और सजाने और भगवान की पूजा करने के लिए भी किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ की पूजा करने से शादीशुदा लोगों को खुशी मिलती है।

कमल का फूल- कमल को देवी लक्ष्मी, सरस्वती और भगवान ब्रह्मा सहित कई देवताओं का पसंदीदा फूल माना जाता है। यह पवित्रता, सौंदर्य, तपस्या और देवत्व का प्रतीक है। बेशक, यह कीचड़ और आर्द्र क्षेत्रों में पनपता है लेकिन कमल के फूल को भगवान के रूप में भी देखा जाता है। यह फूल भाग्य, धन, समृद्धि और सुंदरता की देवी लक्ष्मी का भी प्रतीक है। 

ऐसा माना जाता है कि कमल के फूल चढ़ाने से भक्तों को सौभाग्य और आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति होती है।

बेल वृक्ष- बेल वृक्ष बहुत ही शुभ होता है और इसके पत्तों का उपयोग भगवान शिव की पूजा के लिए किया जाता है। इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग विभिन्न अवसरों पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। 

ऐसा माना जाता है कि इस पेड़ के तीन पत्ते भगवान शिव के तीन नेत्रों का प्रतीक हैं। यह भी माना जाता है कि इसके पत्ते तीन मुख्य हिंदू देवताओं भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव और उनकी शक्ति का प्रतीक हैं। इसके अलावा इस पेड़ में कुछ औषधीय गुण भी होते हैं और इसका फल बहुत ही सेहतमंद बताया जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........