Published By:धर्म पुराण डेस्क

होठों के फटने, फटने या रूखेपन की समस्या के लिए है ये घरेलू उपाय..

बाजार में कई तरह के सौंदर्य प्रसाधन उपलब्ध हैं, जिन्हें होंठों पर लगाने से आप तुरंत राहत पा सकते हैं लेकिन लंबे समय में ये सौंदर्य प्रसाधन होठों की सुंदरता को नष्ट कर देते हैं और होंठों का प्राकृतिक रंग छीनकर होंठ बेजान और काले हो जाते हैं। 

उपाय जो आपके होंठों को लंबे समय तक फटने से बचाए रखेगा और साथ ही उन्हें मुलायम और प्राकृतिक गुलाबी बना देगा

- पिसी इलायची को दिन में दो बार उसमें मक्खन मिलाकर लगातार सात दिनों तक लगाने से भी फटे होंठ की समस्या दूर हो जाती है। 

- गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उसमें मलाई या दूध मिलाकर होंठों पर लगाने से भी लाभ होता है।

- एक चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की तीन से चार बूंदें मिलाकर दिन में तीन से चार बार होंठों पर लगाएं। इससे फटे होंठ ठीक हो जाएंगे।

होंठों का रंग गुलाबी या लाल करने के लिए कुछ नींबू के प्रयोग करें। नींबू के रस में प्राकृतिक अम्ल होते हैं। नींबू के रस को सीधे होठों पर लगाने से होंठ खुरदुरे हो जाते हैं इसलिए इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन मिलाकर होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाते हैं।

होठों को मुलायम रखने के लिए प्राचीन काल से ही घी को होंठों पर लगाया जाता रहा है। इससे होठों का रंग नहीं बदलता है। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए रात को घी में नींबू का रस मिलाकर सुबह धो लें। होंठ और भी गुलाबी हो जाएंगे।

होंठों को प्राकृतिक रूप से गुलाबी और स्वस्थ रखने के लिए नींबू के रस में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस तरह रोजाना लगाएं।

फटे होंठों की समस्या को खत्म करने के लिए आहार में हरी सब्जियां, मक्खन, खीरा, पपीता, सोयाबीन और दाल का प्रयोग बढ़ाएं। ये सभी चीजें विटामिन की कमी को दूर करती हैं और हमारे होंठों को फटने से बचाती हैं। 

अगर आप अपने होठों को मुलायम और स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो देशी गुलाब की भीगी हुई पंखुड़ी को अपने होठों पर कुछ देर के लिए रखें और फिर धीरे से होठों पर पंखुड़ी को रगड़ें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपके होंठ गुलाबी और मुलायम रहेंगे। साथ ही ऐसा लगेगा कि आपने लिपस्टिक लगाई है। आप इस नुस्खे को हमेशा अपना सकते हैं। ऐसा करने से आपके होंठ मुलायम और कोमल बने रहेंगे।

रात को सोने से एक मिनट पहले होंठों पर मक्खन लगाएं। इससे होंठ मुलायम रहते हैं और फटते नहीं हैं।

अगर होंठ ज्यादा फटे हुए हैं तो उस पर से मृत त्वचा को हटा दें, इसे एक सूती कपड़े से हल्के से रगड़ें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी। फिर उस पर घी या मक्खन लगाएं। यह प्रयोग सोते समय करें।

होठों को पोषण देने के लिए ताजी क्रीम और नींबू का रस लगाएं और हाथों पर हल्की मालिश करें। इसके अलावा आप जैतून के तेल और वैसलीन को मिलाकर फटे होंठों पर दिन में तीन या चार बार लगा सकते हैं। होंठ स्वस्थ और मुलायम हो जाएंगे।

घी में थोड़ा सा नमक मिलाकर अपने होठों और नाभि पर लगाने से लाभ होता है।

अगर आपको फटे होंठों की समस्या है तो आपको होठों पर कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

खूब पानी पिएं क्योंकि इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा और आपके होंठ डिहाइड्रेशन से पीड़ित नहीं होंगे।

फटे होंठों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार ग्लिसरीन को होंठों पर लगाने से बहुत फायदा होता है। ग्लिसरीन लगाने से होठों को नमी मिलती है और होंठ फटते नहीं है।

अपने शरीर में विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स की कमी न होने दें, जिससे किसी भी मौसम में यह हमारे होंठों को नुकसान न पहुंचाए। इसलिए आपको अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, दूध, घी, मक्खन, ताजे फल और जूस को शामिल करना चाहिए। जिससे शरीर में इस विटामिन की कमी को दूर किया जा सके। 

ऐसी छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर आप अपने होठों को हमेशा मुलायम और गुलाबी बनाए रख सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........