Published By:धर्म पुराण डेस्क

अगर आप ब्यूटी ट्रीटमेंट ले रही हैं, तो ये जानना ज़रुरो है

बालों के झड़ने की समस्या हो या विटामिन की कमी, आजकल सप्लीमेंट लेने का चलन चला गया है, क्या यह वाकई फायदेमंद है?

मुख्य विशेषताएं:

कोरोना महामारी के बाद से सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। सप्लीमेंट्स को लेकर लोगों में काफी भ्रांति है, डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

क्या सप्लीमेंट्स वाकई फायदेमंद होते हैं? जानिए ऐसे तमाम सवालों के जवाब।

कोरोना महामारी के बाद से लोगों में सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बढ़ गया है। अगर आप भी सेहत और खूबसूरती के लिए सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो आपको यह बात जरूर सुननी चाहिए। 

ऐसा नहीं है कि सप्लीमेंट लेने से शरीर को नुकसान होता है, इसके अपने फायदे हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि पूरक की खुराक उचित हो। कुछ लोगों को यह गलतफहमी होती है कि सप्लीमेंट शरीर की सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

पूरक क्या हैं?

सप्लीमेंट्स सिर्फ हेल्थ ड्रिंक्स और प्रोटीन पाउडर जैसी चीजें नहीं हैं। सप्लीमेंट्स दवाओं के रूप में और एनर्जी ड्रिंक्स के रूप में भी दिए जाते हैं। 

आमतौर पर डॉक्टरों द्वारा दिए जाने वाले सप्लीमेंट टेबलेट और कैप्सूल के रूप में होते हैं। रोगी की समस्या और शरीर की स्थिति के आधार पर सप्लीमेंट दिए जाते हैं। ऐसा नहीं है कि सप्लीमेंट सिर्फ सेहत को बेहतर बनाने के लिए लिए जाते हैं। 

सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल खूबसूरती के लिए भी किया जाता है। बालों की समस्याओं के इलाज के लिए सप्लीमेंट्स का भी उपयोग किया जाता है।

गौरतलब है कि त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए शरीर को संपूर्ण पोषण की जरूरत होती है। इसलिए डाइट के साथ-साथ सप्लीमेंट्स की भी जरूरत होती है। 

जैसे विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ए। इस प्रकार, इस प्रकार का विटामिन भोजन से प्राप्त करने का सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन यदि शरीर में इसकी कमी है, तो डॉक्टर कैप्सूल या टैबलेट लिखते हैं।

विशेषज्ञ सलाह की आवश्यकता है:

डॉक्टर की सलाह के बिना सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए। क्योंकि शरीर में किसी समस्या का कारण निर्धारित करना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी त्वचा क्षतिग्रस्त है, तो संभव है कि यह किसी आंतरिक समस्या के कारण हो। केवल एक डॉक्टर ही बता सकता है कि कौन सा पूरक समस्या का समाधान करेगा।

इसे विशेष रूप से समझें:

एक बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि पूरक आहार स्वस्थ आहार का विकल्प नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पूरक भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाने या भोजन में कोई कमी होने पर इसे पूरक करने का काम करता है। 

यदि आप पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाना बंद कर देते हैं और पूरक आहार पर भरोसा करते हैं, तो आप लंबे समय में पैसे खो सकते हैं। इसलिए सप्लीमेंट्स के साथ-साथ व्यायाम, पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........