Published By:धर्म पुराण डेस्क

चावल के इस एक उपाय से दूर होगी धन संबंधी सभी परेशानियां

आजकल हर कोई ढेर सारा पैसा कमाना चाहता है। वह पैसा कमाने के लिए बहुत काम करता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है। 

कई बार व्यक्ति पर कर्ज भी चढ़ जाता है लेकिन फिर उसके मन में लगातार भय सताता रहता है और कभी-कभी अधिक धन की आवश्यकता होती है और यदि कोई धन मांगता है तो कोई भी धन देने को तैयार नहीं होता है।

चावल ही एक ऐसा अनाज है जो हर देवता को चढ़ाया जा सकता है। हिंदू धर्म में चावल को विशेष महत्व दिया जाता है। चावल के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। अक्षत का उपयोग केवल पूजा में ही नहीं किया जाता है। बल्कि इसमें ज्योतिषीय उपाय भी हैं जो आपकी समस्या को दूर कर सकते हैं।

हर सोमवार को शिवलिंग की पूजा करने से पहले अपने पास एक किलो चावल रख लें, फिर शिवलिंग की विधिवत पूजा करें। अपनी पूजा पूरी करने के बाद उस मुट्ठी भर चावल को शिवलिंग पर चढ़ा दें। बचे हुए चावल को या तो किसी मंदिर में दान कर दें या किसी गरीब को दे दें। 

यह उपाय हर सोमवार को करें। इस उपाय को करने से आपको कुछ ही समय में आपके काम में सकारात्मक परिणाम मिलने लगेंगे, आपकी धन संबंधी सभी समस्याएं धीरे-धीरे दूर हो जाएंगी।

आप पूर्णिमा के दिन या किसी भी शुभ मुहूर्त में सुबह जल्दी उठकर अपने सभी दैनिक कार्यों को पूरा करें। इसके बाद आप एक लाल रंग का रेशमी कपड़ा लें। अब उस लाल कपड़े में पीले चावल के 21 दाने डाल दें, चावल को पीला रंग देने के लिए हल्दी का प्रयोग करें। 

सुनिश्चित करें कि सभी चावल के दाने साबुत हैं, मतलब वे टूटे नहीं हैं। यदि कोई दाना टूट जाता है, तो आप दाने को हटा दे और उसके स्थान पर साबुत अनाज रख दे। अब आप पूजा में इस लाल कपड़े में लिपटे हुए चावलों सहित पूरे विधि-विधान से धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करें। 

किसी भी मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को चांदी की छोटी कटोरी में गाय का दूध लेकर उसमें शक्कर और उबले हुए चावल मिला लें। इस तरह 45 दिन तक इस उपाय को करें। 45 दिन पूरे होने पर कन्या को भोजन कराएं और वस्त्र और मेहंदी का दान करें। ऐसा करने से शुभ कार्य शीघ्र पूर्ण होंगे।

अगर आप नौकरी नहीं मिलने या ऑफिस में किसी परेशानी से परेशान हैं तो सबसे आसान उपाय है कुछ दिनों तक कौओं को मीठे चावल खिलाएं, जल्द ही आपकी समस्या दूर होगी।

अमावस्या के दिन उसमें चावल की खीर और भुनी हुई रोटी डालकर कौओं के खाने के लिए घर की छत पर रख दें। इस उपाय से घर के पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। यदि कुंडली में किसी भी प्रकार का पितृ दोष हो तो उसका अशुभ प्रभाव भी समाप्त हो जाता है। साथ ही रुका हुआ काम शुरू हो जाता है।

लेकिन पैसा कमाने के लिए मेहनत के साथ-साथ किस्मत की भी जरूरत होती है। मेहनत के साथ किस्मत हो तो आराम से पैसा कमा सकते हैं और किस्मत के लिए भगवान से दुआ भी कर सकते हैं। 

यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप भगवान को प्रसन्न कर सकते हैं जिससे आपको अक्षय धन की प्राप्ति हो सकती है। ज्योतिष शास्त्र में धन की आवश्यकता को पूरा करने का उपाय बताया गया है। आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताएंगे जिससे आप पैसों की कमी को दूर कर पाएंगे।

आज हम आपको जिस उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं वह चावल से करना है। हमारे हिन्दू धर्म में चावल का बहुत महत्व है। हमारे धर्म में चावल को शुभ माना जाता है। हर पूजा में चावल का इस्तेमाल किया जाता है। पूजा में चढ़ाए जाने वाले चावल को अक्षत कहा जाता है। यानी साबुत, बिना टूटे चावल के दाने।

सफेद चावल का इस्तेमाल पूजा और धार्मिक कार्यों में शुभ माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में चावल के कई उपाय बताए गए हैं जो धन संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

शिवलिंग पर चावल चढ़ाएं:

अगर किसी की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है। जिससे वह हमेशा परेशान रहता है। अगर मेहनत के बावजूद पैसों की तंगी है तो चावल का यह उपाय आपके काम आएगा। चावल के इस उपाय को करने के लिए आप सोमवार के दिन पूनम के बाद एकांत शिवलिंग के पास आधा किलो चावल लेकर बैठ जाएं।

फिर शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा के बाद उन्हीं चावलों में से एक मुट्ठी चावल भगवान शिव को अर्पित करें। बचे हुए चावल किसी जरूरतमंद को दान कर दें। यह उपाय आपको लगातार पांच सोमवार तक करना है। अगर आप इस उपाय को पूरी आस्था के साथ करते हैं तो भोलेनाथ की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी और आपके जीवन में धन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

पर्स में रखें चावल:

अगर आपके पास पैसा आ रहा है लेकिन आपके बटुए में पर्याप्त नहीं है तो ज्योतिषी द्वारा बताया गया यह चावल का उपाय आपके काम आ सकता है। इस उपाय को करने के लिए आप किसी भी मुहूर्त या शुभ मुहूर्त जैसे अक्षय तृतीया पूनम या दिवाली पर सुबह जल्दी उठें और एक साफ लाल रेशमी कपड़ा लें। उस लाल कपड़े में चावल के 21 दानें रखें।

लेकिन आपको एक बात का विशेष ध्यान देना है कि उन 21 दानों में से कोई भी दाना नहीं टूटना चाहिए। अब इसे लाल कपड़े में बांधकर धन की देवी लक्ष्मी माता की विधि विधान से पूजा करें। 

फिर उस पूजा में लाल कपड़े में लपेटे हुए चावल चढ़ाएं। फिर इस चावल को लाल कपड़े में बांधकर अपने बटुए में रख लें। अगर आप यह उपाय करते हैं तो आपके जीवन से धन संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........