Published By:धर्म पुराण डेस्क

एमपी में मानसून के तीन सिस्टम एक्टिव, जानें कहां कहां है भारी बारिश का अलर्ट

मानसून एक्टिव बना हुआ है. यहां बारिश कराने वाले 3 सिस्टम एक्टिव हैं

मध्यप्रदेश में मानसून एक्टिव बना हुआ है. यहां बारिश कराने वाले 3 सिस्टम एक्टिव हैं. प्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव होने से मूसलाधार बारिश के अनुमान जताए जा रहे हैं।

ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुअस है जबकि दक्षिणी झारखंड में हवा के ऊपरी भाग में भी चक्रवात है। इधर अरब सागर से भी नमी मिल रही है। इन तीनों सिस्टम की वजह से अगले पांच दिन तक प्रदेशभर में बारिश होती रहेगी।

ओडिशा में सीजन के पहले लो प्रेशर एरिया बनने और मप्र के ऊपर से गुजर रही मानसून ट्रफ लाइन के कारण एमपी में तेज बारिश हो रही है।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि 5 जुलाई से 8 जुलाई तक प्रदेश भर में अति भारी बारिश होगी। इधर ग्वालियर—चंबल और इंदौर में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। बाकी मध्यप्रदेश में अति भारी बारिश के आसार हैं। अभी भी प्रदेश में कहीं-कहीं बहुत तेज पानी गिर रहा है।

जबलपुर से लेकर भोपाल और नर्मदापुरम में भी बारिश के योग हैं.

सीजन में पहली बार पूरे प्रदेश में एक साथ मानसूनी पानी बरसा है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक यदि लो प्रेशर एरिया बंगाल की खाड़ी के समीप बनता तो हमारे यहां इसका असर ज्यादा होता और बारिश भी अधिक होती।

अभी अगले 3 दिन और ऐसी ही बारिश होने की संभावना है। यही कारण है कि आधे से ज्यादा प्रदेश में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

धर्म जगत

SEE MORE...........